बच्चों की दशा देख रोए SSP अमित पाठक

हिमाचल प्रदेश से चार दिनों के लिए आगरा (Agra) घूमने आ रहे स्टूडेंट्स बस में बैठ कर अपने टूर का मजा ले रहे थे। इस दौरान जब नोएडा आगरा एक्सप्रेस वे पर बस पहुंची तो बच्चे काफी उत्साहित हो गए कि दुनिया का सातवां अजूबा कुछ ही पल में उनके सामने होगा और वो उस पल को सोच कर बहुत ही खुश थे पर उन मासूमों को इसका जरा सा भी अंदाजा नहीं था कि अगले ही क्षण उनके साथ एक भयावह हादसा हो जाएगा। बच्चे अपनी धुन में मौज मस्ती कर रहे थे कि अचानक चलते-चलते उनकी बस पलट गई।

मदद के लिए एसएसपी ने बढ़ाया अपना हाथ

यमुना एक्सप्रेस वे पर 3 नवम्बर की सुबह जो भी गुजरा, वहां के हृदय विदारक दृश्य को देख कर लोगों कदम अपने आप रुक से गए उन मासूम बच्चों की चीखें इस कदर गूंज रही थीं कि पत्थर से भी आंसू निकल आये। वो दर्दनाक मंजर देख आस-पास के इलाके में मौजूद ग्रामीण लोग तुरंत उन मासूम बच्चों की मदद के लिए आगे आये और तत्काल प्रभाव से पुलिस को इसकी सूचना दी। आगरा एसएसपी अमित पाठक ने अपनी टीम के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुँच कर मासूमों की मदद के लिए अपना हाथ बढ़ाया।

पुलिसकर्मी में भी होती हैं भावनाएं

हमारे समाज में पुलिस और प्रशासन की एक अलग ही तस्वीर बनी हुई है जनता जो कि पुलिस को एक कठोर और सख्त नज़रिए से देखती है, उनके मन में पुलिस के प्रति खौफ और दहशत की भावना बनी हुई है। लेकिन कहते हैं न कि पुलिसकर्मी भी किसी के भाई, पिता, बेटा और पति होते हैं। उनके मन में भी भावनाएं होती है। वो भी जनता का दुःख दर्द समझते हैं, इसलिए तो हम त्यौहार मानते हैं और वो हमारी रक्षा करते हैं, हम रातों को चैन की नींद सोते है और वो जाग कर हमारी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं। एहसास और भावनाएं सभी के अन्दर होती है चाहे वो आम इंसान हो या कोई पुलिसकर्मी ।

बच्चो को रोता देख एसएसपी के छलके आंसू

ऐसा ही एक भावनात्मक दृश्य आगरा के एसएसपी अमित पाठक का सामने आया है जहाँ बच्चों की चीख-पुकार सुन कर वहां मौजूद सभी लोगों के रोंगटे खड़े होने लगे थे लेकिन वहीं, एसएसपी साहब उन बच्चों की इस नाजुक हालत को देख कर बहुत ही ज्यादा भावुक हो गए और उनके आँखों से आंसू भी छलक आये और इस दृश्य ने पुलिस प्रशासन का एक अलग ही रूप सामने ला कर रख दिया।

 

आगरा के एसएसपी अमित पाठक को इस भयानक हादसे की खबर जैसे ही मिली वो अपनी पुलिस टीम के साथ हादसे के स्थान के लिए रवाना हो गए। वहां पहुंचे एसएसपी का एक अलग ही रूप सामने आया है। एसएसपी साहब की आँखों से छलके आंसू इस बात का सबूत हैं कि पुलिस वाले बाहर सख्त होते हैं लेकिन दिल उनका भी बहुत नाजुक होता है।

हिमाचल से टूर पर आये थे छात्र-छात्राएं

आपको बता दें कि हिमाचल के छात्र-छात्राएं चार दिवसीय टूर के पहले मुकाम पर पहुंचने ही वाले थे कि उससे कुछ देर पहले दर्दनाक हादसे से उनकी खुशियां एवं उत्साह दहशत और गम में बदल गया। टायर फटने की वजह से उनकी बस पलट गई और सभी बच्चे बस के नीचे दबे रह गए। कुछ बड़े छात्रों ने लात मारकर शीशा तोड़ने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे।

इस भयानक हादसे में चालक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक छात्र-छात्राएं और शिक्षक घायल हो गए। सभी को स्थानीय लोगों और राहगीरों की मदद से विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में कोटली कस्बा स्थित आलोक भारती विद्या मंदिर के 105 छात्रों का दल दो बसों से गुरुवार दोपहर आगरा और मथुरा भ्रमण पर निकला था।

 

read more at-