बारह_रबी_अउवल जुलूस-ए-मोहम्मदी

कानपुर। (संजय मौर्या )अमन चैन कायम रहे, सौहार्द पूर्ण माहौल रहे, साम्प्रदायिक सदभाव बना रहे. कुछ इसी ख्याल से पिछले ग्यारह वर्षो से बारह रबी अउवल जुलूस-ए-मोहम्मदी का इस्तक़बाल और नवरात्रि के जवारों का स्वागत आपके सभी साहवेसियन बच्चे फूलों की बारिश वेलकम रंगोली के साथ करते हैं.

दोनों सम्प्रदायों की मिली जुली बस्ती है, जहां दोनों ओर ‘हम किसी से कम नहीं’ सिद्धांत के अनुयायी अमन और शान्ति के दुश्मनों की कमीं नहीं है. वहीं अच्छे और शांतिप्रिय लोग भी बहुत हैं. लोग एक दूशरे के दुःख सुख में साथ खड़े होते हैं उसके बावजूद कुछ दिन पूर्व, सियासती दांव पेंच के चलते आराजिकियों नज़र लगी थी, क्षेत्र परमपुरवा झुलसते झुलसते बचा था.

हर साल की तरह आज भी साहवेस टीम और साहवेसियन बच्चों ने उलेमाओं को फूल भेंट करते हुए जुलूस का फूलों की बारिश और नन्हे नन्हे हाथों से बने आलमी झंडियो से स्वागत किया. पुलिस प्रशासन की सख्ती में कोई कमी न थी. एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट (प्रथम), सी ओ बाबूपुरवा के नेतृत्व में निर्धारित मार्ग की सीमा पर पर चाक चौबंद बैरिकेटिंग थी. वीडियो रिकार्डिंग के साथ चप्पे चप्पे पर निग़ाह थी. नागरिक सुरक्षा कोर के वालंटियर, क्षेत्रीय पीस कमेटी के दोनों सम्प्रदायों के सदस्य भी अपनी पैनी निगाहों के साथ थे. सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ, एस ओ जूही, क्षेत्रीय चौकी इंचार्ज-पुलिस बल के के साथ साथ मैं भी पहली बार अपनी साहवेस टीम के सदस्यों के साथ निंगरानी में था.

जिस प्रकार पुलिस प्रशासन के समन्यवय, जुलूस आयोजकों के आमंत्रण से क्षेत्रीय हिन्दू समुदाय के लोग शांति और सौहार्द में व्यवस्था में साथ थे, उम्मीद करता हूँ साथ ही समय आने पर गुज़ारिश भी करूँगा कि नवरात्रि के जवारों में और कृष्ण जन्माष्ठमी की झांकियों आदि के समय क्षेत्रीय मुस्लिम भाई भी उसी प्रकार पुलिस प्रशासन के साथ समन्यवय बना कर शांति व्यवस्था पर निगाह रखें ज़रूरत पड़ने पर साथ आये ताकि हमारी गंगाजमुनी तहज़ीब को और बल मिले.