भारत का पहला लाइटहाउस फेस्टिवल कल से गोवा में शुरू होगा,

नयी दिल्ली, 22 सितम्बर 2023, केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोणोवाल कल गोवा के पणजी में फोर्ट अगुआड़ा लाइटहाउस से भारत के पहले लाइटहाउस फेस्टिवल का उद्घाटन करने जा रहे हैं।

इन ऐतिहासिक स्थानों को पर्यटक आकर्षणों में बदलने के प्रयास में, 23 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलने वाला तीन दिवसीय उत्सव देश के सभी लाइटहाउसों में मनाया जाएगा। उद्घाटन सत्र में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग और पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपाद नाईक और गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खवंते भाग लेंगे।

सोणोवाल ने पहले 75 ऐतिहासिक लाइटहाउसों को पर्यटक आकर्षणों में बदलने के लिए ‘लाइटहाउस हेरिटेज टूरिज्म’ अभियान शुरू किया था। पर्यटकों के आकर्षण के रूप में काम करने के लिए ऐतिहासिक लाइटहाउसों को उचित सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है।

यह महोत्सव पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) द्वारा भारत भर में 75 ऐतिहासिक लाइटहाउसों को पर्यटक आकर्षणों में बदलने के अभियान का तार्किक परिणाम है। यह भारत के प्रतिष्ठित लाइटहाउसों को आकर्षक पर्यटन स्थलों में बदलने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी पहल के अनुरूप है। इस पहल का उद्देश्य इन शानदार संरचनाओं की समृद्ध संस्कृति, महत्व और आकर्षण को प्रदर्शित करना है, जिसके माध्यम से वे पर्यटन क्षमता को आगे बढ़ा सकते हैं और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते हैं।

इस अवसर पर मंत्री महोदय ने कहा, ” पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की टीम के लिए यह बहुत हर्ष का विषय है कि हम कल से देश भर में इस ऐतिहासिक लाइटहाउस उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में हम राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। नेविगेशन उपकरण के रूप में अपनी भूमिका से परे किसी भी संभावित मूल्य सृजन के लिए लंबे समय से उपेक्षित लाइटहाउसों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक पर्यटक आकर्षण के रूप में पहचाना गया था। मोदी जी ने मन की बात की 75वीं कड़ी के दौरान इस विजन को हम सभी के साथ साझा किया और हमें खुशी है कि यह अद्भुत विचार अब वास्तविक रूप ले रहा है। ये लाइटहाउस जहाजों को सुरक्षित नौकायन के लिए मार्गदर्शन देने के साथ-साथ अब लोगों को प्रकृति की शानदार सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करेंगे।

भारत का पहला लाइटहाउस फेस्टिवल 23-25 सितंबर, 2023 तक गोवा के ऐतिहासिक किले अगुआडा में आयोजित किया जाएगा। स्थानीय कलाकारों, नृत्य मंडलों खाना पकाने के स्टालों, संगीत समारोह और इसी तरह की गतिविधियों के साथ कार्निवल शैली में, यह एक तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम होगा ताकि लाइटहाउस की तरफ आम लोगों को आकर्षित किया जा सके।

इतिहासकार, पुरातत्वविद्, सांस्कृतिक मानवविज्ञानी और इतिहास, संस्कृति और समाज में रुचि रखने वाले कई अन्य लोग भी महोत्सव के दौरान हमारे समुद्री इतिहास के बारे में आकर्षक बातचीत में शामिल हो सकेंगे।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply