मां-बेटी गगनदीप- शिवनैनी हत्याकांड में दो बड़े नेता निशाने पर

अमृतसर। गोल्डन गेट के पास दर्शन एवेन्यू में मां-बेटी गगनदीप वर्मा (41) और शिवनैनी वर्मा (21) की घर में हत्या कर दी गई। सबूत मिटाने के लिए आग लगा दी गई। गगनदीप की बॉडी पूरी तरह जल चुकी थी, जबकि बेटी शिवनैनी की बॉडी 25 फीसदी जली हालत में बरामद हुई। उसके हाथ-पैर बंधे हुए थे, शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं था, जिससे आशंका जताई जा रही है कि रेप के बाद हत्या की गई। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ कत्ल का केस दर्ज किया है।

गगनदीप वर्मा जंडियाला के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में क्लर्क थी। जून-2016 में उन्होंने इस स्कूल में ज्वाइन किया था। स्कूल में वह सभी से घुली-मिली हुई थी। उसका स्वभाव इतना मजाकिया था कि रोते हुए शख्स का भी हंसा दे। इसके बावजूद वह कभी किसी से अपने परिवार के बारे में न तो कोई बात करती थी और न ही किसी को कुछ बताती थी। अपनी बेटी के बारे में भी उसने स्कूल में कभी किसी को कुछ नहीं बताया। उसकी बेटी क्या कर रही थी, ये भी कोई नहीं जानता था।

रात को करीब दो बजे पड़ोस में रहने वाले किसी व्यक्ति ने उनके घर आग की लपटें देखीं। शोर मचाकर आस-पड़ोस वालों को इकट्ठा किया। गगनदीप की दो शादियां हुई थीं, दोनों टूट चुकी थीं। पुलिस ने बताया कि दो साल पहले ही गगनदीप वर्मा ने यहां कोठी नंबर 175 खरीदी थी। कई साल पहले गगनदीप का तलाक हो चुका था। वह अपने दो बच्चों के साथ यहां रह रही थीं। बेटा रिधिम 20 दिसंबर को ही पढ़ाई करने कनाडा गया था। घर पर मां-बेटी ही रहती थीं।

वारदात जिस तरह की गई उससे लगता है 3 से 4 लोग शामिल थे। पुलिस के मुताबिक यह हत्याकांड लव-अफेयर की रंजिश के तहत हुआ लगता है। हालांकि मां-बेटी दोनों के साथ रेप हुआ, इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम के बाद ही होगी।मामले की जांच कर रहे अधिकारी मानते हैं कि रेप नहीं गैंगरेप हुआ है। पुलिस मृतक महिला व उसके बेटी के फोन कॉल की डिटेल छानी तो पता चला कि अमृतसर के दो बड़े नेता संपर्क में थे। पुलिस कांग्रेस के एक पार्षद व अकाली दल के पूर्व सरपंच के साथ महिला के साथ हुई बातचीत को भी डबल मर्डर को लेकर छानबीन कर रही है।
पुलिस जांच टीम के प्रभारी नीरज कुमार का कहना है कि दोनों हत्याएं किसी परिचित ने की है। अब तक जांच में पता चला है कि गगनदीप वर्ना व उसकी बेटी के हत्यारे जान पहचान वाले हैं। पुलिस ने फोन कॉल डिटेल में कांग्रेस के दो बड़े नेता का नाम सामने आया है। दोनो गगनदीप के साथ देर रात फोन पर बात करते थे। उधर, मृतका की बेटी शिवनयनी के फोन कॉल की डिटेल बताती है कि उसके दोस्तों की कमी नहीं थी। मर्डर कांड की जांच कर रही पुलिस इस सवाल पर उलझ गई है कि मामला दुराचार का है या फिर गैंगरेप का।
दोहरे हत्याकांड में जांच कर रही पुलिस मान रही है कि पहली नजर में किसी परिचित का हाथ है। लड़की के साथ दुराचार हुआ है और जिस तरह मां-बेटी को जिंदा जलाया गया या हत्या करने के बाद आग लगाई गई यह जांच का विषय है। मृतका के भाई गगनदीप वर्मा कहते हैं कि घटनास्थल की बात करे तो लुटेरे तीन से चार थे, जिन्होंने मेरी बहन गगनदीप की हत्या के बाद भांजी (शिवनयनी) के साथ दुराचार किया। यह लोग वाकिफ थे, कौन थे जांच हो। हो सकता है कि मेरी बहन की हत्या के बाद मेरी भांजी के साथ सामूहिक दुराचार हो। पुलिस भी मान रही है कि परिचित पहले घर में दाखिल हुआ और बाद में बाकी लोग आए। यह सामूहिक दुराचार का मामला बनता है। पुलिस निष्पक्ष जांच करे।

पहचान वाले थे हत्यारे

हत्यारे सोमवार रात तकरीबन 9 बजे घर में पहुंचे और पौने 2 बजे तक यानी साढ़े 4 घंटे से ज्यादा वहां रुके। न तो घर के अंदर जबरन घुसने का कोई निशान है और न किसी ने घर के कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनी इसलिए पुलिस को लगता है कि हत्यारे गगनदीप या शिवनैनी के जान-पहचान वाले थे और घर का मेनगेट खुलवाकर अंदर दाखिल हुए।

अकेले शख्स के लिए घटना को अंजाम देना संभव नहीं है इसलिए इसमें 3 से 4 लोग रहे होंगे। सबूत मिटाने के लिए उन्होंने लाशों को जलाना चाहा। अमृतसर के पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव ने कहा कि सुल्तानविंड थाने में धारा-302 में केस दर्ज किया गया है। एडीसीपी सिटी-वन जगजीत सिंह वालिया के नेतृत्व में सीआईए स्टाफ की टीमें मां-बेटी से जुड़े हर शख्स और चीज की बैकग्राउंड खंगाल रही है।

पानी की बौछार मारने पर खून बाहर निकला

दमकल कर्मी ने बताया सूचना के 15 मिनट बाद, करीब दो बजे हम मौके पर पहुंचे। घर का मेनगेट खुला था और अंदर दाएं कमरे के बीचोंबीच पड़े गद्दों से लपटें उठ रही थी। खाली बैड दीवार के पास पड़ा था। हमने जैसे ही अधजले गद्दे बाहर निकालकर पानी की बौछार मारी, अंदर से पानी के साथ खून बाहर आने लगा। हम समझ गए कि वहां लाश है। आग बुझने पर देखा कि जमीन पर लाश पड़ी थी। तभी पड़ोसी ने आवाज दी कि ऊपर के कमरे में भी देखो। मैं साथियों के साथ ऊपर गया तो वहां बैड के ऊपर एक लड़की की लाश पड़ी थी जिसके शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था। लड़की के मुंह में कपड़ा ठूंसा हुआ था और उसके कुछ हिस्सों से खून रिस रहा था। उसके साथ रेप हुआ है। लाश के पास एक कुत्ता बैठा था।