मोदी से डरकर सभी सांप-नेवले और कुत्ते-बिल्ली एक नाव पर आ गए हैं : अमित शाह, बयानों से बनीं सुर्खियां – अमित शाह | रणदीप सिंह सुरजेवाला | प्रवेश सिंह वर्मा | केपी शर्मा ओली

‘मोदी से डरकर सभी सांप-नेवले और कुत्ते-बिल्ली एक नाव पर आ गए हैं’

— अमित शाह, भाजपा के अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह विवादास्पद बयान पार्टी के 38वें स्थापना दिवस पर आया है. नई दिल्ली में शुक्रवार को आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की तुलना बाढ़ से करते हुए कहा कि 2019 में आने वाली इस बाढ़ में सब कुछ बह जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस बाढ़ में एक ‘वटवृक्ष’ छोड़कर सभी पेड़ धराशायी हो जाएंगे. अमित शाह के अनुसार इस बाढ़ से खुद को बचाने के लिए ही सभी जानवर एक साथ आ जाएंगे. उनके इस बयान में विभिन्न जानवरों का आशय विपक्षी दलों से लगाया जा रहा है. हालांकि बाद में उन्होंने सफाई देते हुए कहा है, ‘मेरे कहने का मतलब नरेंद्र मोदी के डर से अलग-अलग विचारों वाले दलों के एक साथ आने से था.’

‘अमित शाह का बयान उनके चरित्र को दिखाता है.’   

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस प्रवक्ता

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘हमारी संस्कृति में किसी इंसान का चरित्र उसके द्वारा बोले जाने वाले मुहावरों से आंका जाता है. अमित शाह ने विपक्षी दलों की तुलना जानवरों से करके बता दिया है कि वे किस तरह के इंसान हैं.’ रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आगे कहा कि अमित शाह के बयान का मतलब यही है कि वे (भाजपा) अगले लोकसभा चुनाव की जंग शुरू होने के पहले ही उसे हार गए हैं.


‘बाल दिवस 14 नवंबर के बजाय 26 दिसंबर को मनाया जाए’   

— प्रवेश सिंह वर्मा, भाजपा सांसद

पश्चिमी दिल्ली के भाजपा सांसद प्रवेश सिंह वर्मा का यह बयान शुक्रवार को आया. उन्होंने बताया कि भाजपा के 60 सांसदों ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर यह मांग की है. उनके अनुसार, ‘हमने सरकार से सिक्खों के 10वें गुरु गोविंद सिंह के चार बेटों के बलिदान दिवस 26 दिसंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने की मांग की है.’ अभी हर साल 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर को ‘बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. प्रवेश वर्मा ने आगे कहा कि जवाहरलाल नेहरू को ‘चाचा’ कहा जाता है सो क्यों न इस दिन को ‘चाचा दिवस’ के रूप में मनाया जाए. उन्होंने कहा कि बाल दिवस बच्चों के लिए मनाया जाता है और इसके लिए गुरु गोविंद सिंह के ‘चार साहिबजादों’ के बलिदान दिवस से बेहतर कोई और दिन नहीं हो सकता.


‘नेपाल भारत और चीन दोनों से बेहतर रिश्ते बनाए रखना चाहता है’ 

— केपी शर्मा ओली, नेपाल के प्रधानमंत्री

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का यह बयान उनके भारत दौरे के दौरान आया है. उन्होंने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में कहा कि चीन और भारत दोनों नेपाल के पड़ोसी हैं और नेपाल दोनों देशों के साथ मिलकर चलना चाहता है. उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शनिवार को होने वाली औपचारिक मुलाकात के पहले कहा कि वे इस दौरे में भारत से अपने रिश्ते और मजबूत करना चाहते हैं. नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी भारत यात्रा से काफी उम्मीदें हैं तभी वे यहां आए हैं. केपी शर्मा ओली का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे भारत के बजाय चीन के साथ ज्यादा करीबी बताए जाते हैं.

Exit mobile version