यूपी:बिल गेट्स-योगी आदित्यनाथ की मीटिंग शुरू,बड़ी सौगात की उम्मीद

माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की। यह मुलाकात मुख्यमंत्री के एनेक्सी सचिवालय में हुई। यूपी सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था। इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है। इसलिए यह संभव है कि दोनों के बीच सहयोग की अवधि बढ़ाने को लेकर नया समझौता किया जाए।

जानकारी के मुताबिक सीएम से मुलाकात में स्वास्थ्य, पोषण व आईटी सेक्टर में चल रहे कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। हाल ही में नीति आयोग ने चिकित्सा, स्वास्थ्य, बाल पोषण, टीकाकरण जैसे क्षेत्र में बेहतर काम करने की रणनीति बनाई है। सूत्रों के मुताबिक फाउंडेशन के साथ प्रदेश सरकार इसमें कार्य विस्तार के लिए समझौता हो सकता है। बिल गेट्स पांच साल 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिले थे।

इसके अलावा बिल गेट्स के फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण योजनाओं को जमीन पर उतारकर सफल बनाने के लिए तकनीकी सपोर्ट भी दिया जा रहा है। इस तकनीकी सपोर्ट को और ज्यादा बढ़ाने पर दोनों के बीच बात हो सकती है। सरकार के प्रवक्ता ने दोनों के बीच शुक्रवार को मुलाकात होने की पुष्टि की है। साथ ही बताया कि दोनों के बीच बातचीत के सरकार के अधिकारी और फाउंडेशन के अधिकारी इस मुलाकात के बारे में मीडिया को जानकारी देंगे।

read more at-