रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना को लेकर आज तीनों सेना प्रमुख के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की ,

रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,(वरिष्ठ पत्रकार )

नयी दिल्ली,19 जून 2022, अग्निपथ योजना केंद्र सरकार द्वारा रक्षा मंत्रालय के विचार विमर्श व गहन अध्धयन के बाद देश हित में लाई गयी एक उत्कृष्ठ योजना बताई जाती है ,जो युवाओ के उज्जवल भविष्य के लिए लायी गयी है।केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर बवाल तो चल ही रहा है क्योकि सम्पूर्ण जानकारी लोगो को नहीं है। देशभर में युवा भ्रमित होकर इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन करते नज़र आ रहे है।

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में तीनों सेनाओं की तरफ से अग्निपथ योजना को लेकर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई है, जिसमें इस योजना के फायदे पर प्रकाश डाला गया। सेनाअध्यक्ष ने बताया कि यह रिफॉर्म काफी पहले से होना था,1989 में काम शुरू हुआ था, हमारी तमन्ना थी कि यह काम शुरू हो, इस पर लगातार काम चल रहा था, जिसमें कमांडिंग ऑफिसर की उम्र कम की गई, कई बदलाव हुए है।चार साल के बाद अग्निवीर का उज्जवल भविष्य, सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10% आरक्षण पहले बैच के लिए आयु में 3 वर्ष और 5 वर्ष की छूट ।

डीएमए के एडिशनल सेक्रेटरी, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी और तीनों सेना के एचआर हेड इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे, आपको बताते चले कि थलसेना से लेफ्टिनेंट जनरल सी पी पोन्नपा, वायुसेना से एयर ऑफिसर पर्सनैल एयर मार्शल एस के झा और नौसेना से वाइस एडमिरल डी के त्रिपाठी प्रेस कॉन्फ्रेंस मए मौजूद थे ,साथ ही नौसेना ,सेनाऔर वायुसेना की ओर से भर्ती प्रक्रिया की सामयिकता पर भी जानकारी दी गई। खास बात यह भी थी कि पहले तीनों सेनाओं के प्रमुखों से रविवार सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भेट कर विचार विमर्श किया । इस बात की जानकारी भी मिली कि अग्निवीरों की भर्ती 24 जून से एयरफोर्स, 25 से नेवी और एक जुलाई से आर्मी में शुरू होगी।