रायबरेली से सम्बंधित अन्य खबरे

 

संदीप मौर्या

विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन आज
रायबरेली। ’’विश्व मधुमेह दिवस’’ के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज मधुमेह का निःशुल्क जाॅच शिविर लगाया गया जायेगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0के0 सिंह ने बताया है कि जिला चिकित्सालय, सभी सामुदायिक केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मधुमेह की निःशुल्क जाॅच के लिए शिविर का आयोजन किया जायेगा। मधुमेह के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जनपद एवं ब्लाक स्तर पर रैली का आयोजन किया जायेगा। जनपद में यह रैली प्रातः-09ः00 बजे जिला पुरूष चिकित्सालय से प्रारम्भ होकर, घंटाघर चैराहा, दीवानी कचेहरी, राजकीय इण्टर कालेज से होते हुए जिला महिला चिकित्सालय पर समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर टेलीमेडिसिन सेन्टर में गोष्ठी का आयोजन भी किया जायेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के लिए पहचान पत्र जारी किया
रायबरेली। जिलानिर्वाचन अधिकारी संजय कुमार खत्री ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान करने के लिए मतदान स्थल पर मतदाताओं के पहचान के लिए जिन पहचान पत्रों की आवश्यकता बतायी है उनमें से कोई भी एक पहचान पत्र मतदाता के पास होना अनिवार्य है।

आयोग ने पहचान पत्र के रूप में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत मतदाता पहचान पत्र (म्च्प्ब्), आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, आयकर पहचान पत्र, राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकायों अथवा पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी किये जाने वाले फोटोयुक्त पहचान पत्र, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको/पोस्ट आफिस द्वारा फोटोयुक्त पासबुक, फोटोयुक्त सम्पत्ति सम्बन्धी मूल अभिलेख यथा-पट्टा विलेख, रजिस्ट्रीकृत डीड आदि, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख यथा-भूतपूर्व सैनिक पेंशन पासबुक, पेंशन भुगतान आदेश, वृद्धावस्था पेंशन आदि, फोटोयुक्त स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेन्स, फोटोयुक्त शारीरिक रूप अशक्त होने का प्रमाण पत्र, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, सांसदो/विधायको/विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र, राशन कार्ड शमिल किये है। इनमें से जो दस्तावेज परिवार के मुखिया के पास उपलब्ध होते है वे परिवार के दूसरे सदस्यों की पहचान के लिए भी वैध माने जायेगें बशर्ते कि सभी सदस्य एक साथ आते है और उन सदस्यों की पहचान परिवार के मुखिया द्वारा की जाती है।

तम्बाकू नियत्रण समिति की बैठक 15 नवम्बर को होगी
रायबरेली। मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आगामी 15 नवम्बर को विकास भवन में तम्बाकू नियन्त्रणार्थ जिला स्तरीय समन्वय समिति की द्वितीय बैठक आहूत की गयी है। यह जानकारी आज यहां मुख्य चिकित्साधिकारी रायबरेली ने दी है।

जिला कोषागार में खोला गया नियन्त्रण कक्ष
रायबरेली। नगर निकाय निर्वाचन की शुचिता एवं निष्पक्षता बनाये रखने हेतु निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन की अधिसूचना के उपरान्त जिला स्तर पर व्यय सीमा सम्बन्धी शिकायतें प्राप्त करने के लिए जिला कोषागार में नियन्त्रण कक्ष खोला गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 0535-2203324 है।
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार खत्री ने नियन्त्रण कक्ष में वरिष्ठ कोषाधिकारी को प्रभारी अधिकारी नियन्त्रण कक्ष (व्यय) नियुक्त किया है। जबकि वरिष्ठ वित्त एवं लेखाधिकारी रायबरेली विकास प्राधिकरण, वित्तीय परामर्शदाता जिला पंचायत तथा वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा को सहायक प्रभारी नियन्त्रण कक्ष (व्यय) के रूप में नियुक्त किया है।
यह नियुक्ति प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं को प्रलोभित कर मतदान प्रभावित करने के उद्देश्य से नगद धनराशि के वितरण की प्राप्ति शिकायतों के कारण प्रत्याशियों के मध्य तनाव की भी स्थिति उत्पन्न होने की सम्भावना के मद्देनजर की गयी है।

जिला प्रशासन से अनुमति लेकर नगर निकाय चुनाव के अभ्यार्थी करेंगे सभायें
रायबरेली। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देष से जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार खत्री को अवगत कराया है कि आदर्श आचार संहिता के सम्बन्ध में यह स्पष्ट किया जाता है कि राजनैतिक सभाओं हेतु यदि कोई अन्य उपयुक्त स्थान उपलब्ध न हो तो ऐसी स्थिति में राजनैतिक सभाओं के लिए प्रांगण सहित शैक्षिक संस्थाओं (सरकारी सहायता प्राप्त, निजी अथवा सरकारी संस्थाएं हों) का उपयोग सम्बन्धित संस्था से अनापत्ति प्राप्त कर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) की पूर्वानुमति से कर सकते हैं।

आर्थिक सहायता से पीड़ित परिवारों को मिला नया जीवन
रायबरेली। ऊॅंचाहार हादसे से प्रभावित हुए पीड़ितों को एनटीपीसी ने जहाॅं देश के उत्कृष्ट अस्पतालों मे इलाज करवाने की व्यवस्था की वहीं उन परिवारों दी गई भारी भरकम अनुग्रह राशि संजीवनी सावित हो रही है इस राशि से न केवल उन परिवारों मेें जीवन के सपनों को सकार करने की आश बनी है बल्कि नये सिरे से उठ खड़े होने तथा भविष्य को सवांरने का जज्बा कायम हुआ है। विशेष बात यह है कि उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सुविधा तथा अनअपेक्षित अनुग्रह राशि के साथ-साथ एनटीपीसी ने एक और संकल्प लिया है कि जलने से जिन पीड़ितों के शरीर के किसी भाग में दाग पड़ गये है उनकी प्लास्टिक सर्जरी कराकर उनके जीवन को संवारने के साथ-साथ शरीर को भी सुन्दर बनाया जायेगा ताकि उनमें किसी भी तरह की हीन भावना न रहे।

जनपद सीधी (म.प्र.) के श्रमिक कमलेश प्रजापति जिनकी इस हादसे में मृत्यु हो चुकी है उनके परिजनों ने बताया कि अपने लाल को खोने का गम तो है लेकिन एनटीपीसी ने इस विपत्ति में जिस तरह का साथ दिया है उससे जीवन में नई आशा का संचार हुआ है। एक और मृतक जगलाल के परिजनों ने कहा की घर में अकेला वही कमाने वाला व्यक्ति था उसके जान गवां देने के बाद आमदनी का कोई दूसरा सहारा नही था लेकिन एनटीपीसी द्वारा मिली धनराशि से परिजनों के भरणपोषण के लिये बड़ा सम्बल मिला है कमोंबेश ज्यादातर मृतकों के परिवारों ने इसी प्रकार की राय व्यक्त की। केजीएमयू लखनऊ में भर्ती तथा जनपद सोनभद्र निवासी राम बाबू ने कांपती हुई जबान से बताया कि इस हादसे की उन्होंने जीवन में कभी कल्पना नही की थी और हादसे के बाद हम जैसे संविदा में काम करने वाले मजदूरों के प्रति एनटीपीसी इतना मेहरबान होगी ऐसा कभी सोचा न था।

इसी अस्पताल में भर्ती रहे तथा अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद गड़वा (झारखण्ड) निवासी राकेश कुमार मेहता ने अपने स्वस्थ होने के लिये ईश्वर के साथ-साथ एनटीपीसी को धन्यवाद देते हुये बताया कि आज अगर वो सूरज की रोशनी देख रहे है तो एनटीपीसी की वजह से । मेहता यही नही रूके और बोले कि अब उनका शेष जीवन एनटीपीसी के प्रति समर्पित है जिसकी बदौलत आज वह जिंदा है। एनटीपीसी कर्मचारियों द्वारा अपना एक दिन का वेतन सभी पीड़ितों को दिये जाने की भी पीड़ितोें ने मुक्त कंठ से सराहना की । सेवा भावना की इस मिशाल ने एनटीपीसी की मानवीय संवेदनाओं को नये पंख दिये है और इससे कम्पनी की नैगम सामाजिक दायित्व नीति को नवीन दिशा बोध मिला है