राष्टपति ने प्रदान किये पद्म अवार्ड,

नयी दिल्ली,22 मार्च 2023, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार 22 मार्च की शाम को पद्म अवॉर्ड दिया,राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृषणा, जाने माने उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला, प्रसिद्ध पार्श्व गायिका सुमन कल्याणपुर आदि को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

आपको बताते चले कि पद्म पुरस्कर तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री शामिल हैं। ख़ास बात यह भी है कि साल 2019 के बाद सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न किसी को नहीं दिया गया है।
सरकार ने साल 2014 से बाद समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले गुमनाम हस्तियों को सम्मानित करना शुरू किया इसी के अंतर्गत बैगा चित्रकारी की जानी मानी कलाकार जोधया बाई बैगा, छत्तीसगढ़ की पंदवाली एवं पंथी कलाकार उषा बारले, केरल के जनजातीय किसान रमण चेरूवयाल को पद्म श्री प्रदान किया गया ।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के अलावा गृह मंत्री अमित शाह एवं कई अन्य केंद्रीय मंत्री शामिल हुए। राष्ट्रपति मुर्मू ने इस

26 जनवरी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को स्वीकृति दी थी,

इनमें से 50 लोगों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री प्रदान किए गए ।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम ।

Be the first to comment

Leave a Reply