राष्ट्रपति ने आर. वेंकटरमन को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की

नयी दिल्ली ,04 दिसंबर 2022, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज (4 दिसंबर, 2022) राष्ट्रपति भवन में भारत के पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

(जन्म- 4 दिसम्बर, 1910, मद्रास – मृत्यु- 27 जनवरी, 2009 नई दिल्ली)

आइये आपको बताते चले कि भारत देश के आठवें राष्ट्रपति आर. वेंकटरमण एक भारतीय वकील, स्वतंत्रता संग्रामी और महान राजनेता थे। पूर्व राष्ट्रपति वेंकटरमण ने देश की राजनीती को अपने जीवन के कई साल दिए थे। इनका पूरा नाम रामास्वामी वेंकटरमण था और जन्म 4 दिसम्बर 1910 को
पट्टुकोट्टय, तंजौर जिला, तमिलनाडु में हुआ था।पूर्व राष्ट्रपति पिता के रामास्वामी अय्यर थे और पत्नी का नाम जानकी वेंकटरमण (जन्म -1938) थी। वेंकटरमण की तीन बेटियाँ पद्मा, लक्ष्मी एवं विजया है । पूर्व राष्ट्रपति वेंकटरमण ने एम.ए., बी.एल., विधि वारिधि (सम्मानार्थ) (मद्रास, नागार्जुन और बुर्दवान विश्वविद्यालय) सामाजिक विज्ञान में वाचस्पति (रुड़की विश्वविद्यालय) आदि उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण की थी । पूर्व राष्ट्रपति राजनैतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से राजनितिक जीवन की शुरुवात की थी । पूर्व राष्ट्रपति 25 जुलाई 1987 को आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपत्र ली और मृत्यु 27 जनवरी 2009 दिल्ली में हुई थी।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply