राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कानपुर के विकास की योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली,

(संजय मौर्य वरि.स्वतन्त्र पत्रकार/फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम)

उत्तर प्रदेश,कानपुर,आज सर्किट हाउस में आयुक्त कानपुर मंडल डॉ राजशेखर, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, जिलाधिकारी कानपुर नगर डॉ आलोक तिवारी तथा नीरज श्रीवास्तव,समन्वयक उच्च स्तरीय विकास समिति/ स्वतंत्र निदेशक कानपुर स्मार्ट सिटी ने राष्ट्रपति से मिलकर कानपुर में विकास की वर्तमान महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी।


डॉ राजशेखर ने प्रमुख रूप से 93 किलोमीटर लंबी आउटर रिंगरोड की जानकारी देते हुए राष्ट्रपति को बताया की रिंगरोड के बन जाने से कानपुर के चारो ओर राष्ट्रीय राजमार्ग 34, 19, 86, 27 पर चलने वाला यातायात कानपुर से आंतरिक क्षेत्रों में प्रवेश नही करेगा बल्कि रिंग रोड के द्वारा यह बाहर ही बाहर निकल जायेगा। डॉ राजशेखर ने इसका यह भी महत्व बताया कि रिंग रोड के चारों ओर इंटीग्रेटेड विकास की योजनाएं भी बनाई जा सकेंगी जिससे यहां के औद्योगीकरण को भी बड़ा बल मिलेगा। इंटीग्रेटेड विकास कैसा होगा, इसका खाका बनाना भी आरम्भ कर दिया है,राष्ट्रपति को नीरज श्रीवास्तव ने विस्तार से बताया की रिंग रोड का एक भाग मंधना से सचेंडी तक होगा जो राष्ट्रीय राजमार्ग 34 को राष्ट्रीय राजमार्ग 19 से जोड़ेगा, इसका दूसरा भाग सचेंडी राष्ट्रीय राजमार्ग 19 को हमीरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 86 से जोड़ेगा, तीसरा भाग हमीरपुर को रूमा राष्ट्रीय राजमार्ग 19 से पुनः जोड़ेगा, चौथा भाग रूमा को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 लखनऊ मार्ग में आटा के निकट जोड़ेगा और पांचवा भाग राष्ट्रीय राजमार्ग 27 को पुनः मंधना में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 से जोड़ेगा।

आयुक्त डॉ राजशेखर ने रिंग रोड परियोजना की वर्तमान स्थिति के संबंध में अवगत कराया कि इसका अलाइनमेंट स्वीकृत हो चुका है लेकिन मंत्रालय की कुछ प्रक्रिया में स्वीकृती मिलना शेष है। इस संबंध में मेरे स्तर से संयुक्त सचिव स्तर को तथा औद्योगिक मंत्री सतीश महाना ने मंत्री सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को पत्र भेजा है, इसपर अगर आपका मार्गदर्शन सड़क परिवहन मंत्रालय को मिल जाएगा तो यह कार्य और जल्दी हो जाएगा। राष्ट्रपती ने इसपर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु आश्वस्त किया।

डॉ राजशेखर ने एक दूसरी महत्वपूर्ण योजना पनकी गंगा नहर अर्मापुर से लखनऊ अगरा एक्सप्रेस मार्ग को जोड़ने वाले लगभग 80 किलोमीटर लंबे संपर्क मार्ग निर्माण की योजना को भी बताया कि इसके बन जाने से कानपुर शहर की दक्षिण क्षेत्र की बड़ी आबादी के लोग तथा विशेष रूप से उद्योग धंदे तथा व्यवसायी गतिविधियों से जुड़े लोग आगरा तथा नई दिल्ली के ओर की यात्रा तथा आने उत्पादों को तीव्र गति से भेज सकेंगे। डॉ राजशेखर ने इस योजना पर भी राष्ट्रपति के मार्गदर्शन की अपेक्षा की। राष्ट्रपती ने इसपर भी आश्वस्त किया है कि इसको भी वो दिखवा लेंगे और आवश्यकता अनुसार कार्यवाही करवाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कानपुर में के.डी.ए द्वारा विकसित की जाने वाली योजनाओं के संदर्भ में उपाध्यक्ष से कहा की योजनाओं के लिए चिन्हित की गई भूमि की सुरक्षा व के.डी.ए के कब्जे पर विशेष ध्यान दिया जाए। के.डी.ए के भूमि के सुरक्षा के लिए सार्थक इंतेज़ाम किये जायें इसके लिए टीम बनाकर निर्माण कार्य पूर्ण होने तक इसकी सुरक्षा चुस्त रखी जाए।

आयुक्त ने महामहीम को बताया की कानपुर स्मार्ट सिटी बजट में ट्रैफिक सुधार हेतु 50 करोड़ रुपये की धनराशि सुरक्षित कर दी गयी है जिसका उपयोग आवश्यक ट्रैफिक सुधार योजना के लिए किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी कानपुर नगर एवं कानपुर देहात की यात्रा के लिए की गई व्यवस्थाओं की सराहना की और इससे वह काफी प्रसन्नचित्त रहे।मंडलायुक्त ने राष्ट्रपति कोविन्द को और प्रथम महिला (मैडम प्रेसिडेंट) को कानपुर मंडल का आगमन , भ्रमण और उनके द्वारा दिए गए सुझाव और मर्गदर्शन के लिए प्रशासन की वोर से धन्यवाद दिया।

Be the first to comment

Leave a Reply