रिवाइज़ हुए दाम, 2 लाख तक महंगी हुई TOYOTA की कारें

टोयोटा ने सेस बढ़ने के चलते गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं. जिन गाड़ियों के दाम बढ़े हैं उनमें Innova, फॉर्च्यूनर, कोरोला और Etios शामिल हैं. इन गाड़ियों के दाम 2% से 7% की रेंज में बढ़ाए गए हैं. गाड़ियों के नए दाम 12 सितंबर से लागू हो गए हैं. GST काउंसिल ने अपनी पिछली बैठक में मिड-साइज गाड़ियों के सेस 2% बढ़ाकर 17% तक कर दिया था जिससे बाद कंपनी ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. बता दें कि सेस में बढ़ोतरी होने का असर हाइब्रिड और छोटी कारों पर नहीं पड़ा है.

टोयोटा के दिल्ली में इनोवा क्रिस्टा को करीब 78,000 रुपए महंगा कर दिया है. साथ ही कंपनी की सबसे पॉप्यूलर कार फॉर्च्यूनर के लिए कंज्यूमर्स को 1,60000 रुपए ज़्यादा देने होंगे. Corolla Altis की कीमत को 72,000 रुपए बढ़ाया गया है.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के मार्केटिंग-सेल्स डायरेक्टर और सीनियर वाइस प्रेजिडेंट एन राजा ने कहा कि GST में बदलाव के बाद सेस में हुए बढ़ोतरी के मुताबिक हमने अपने प्रॉडक्ट की कीमतों को रिवाइज़ किया है. इसके अलावा माना जा रहा है कि SUV के साथ-साथ लग्‍जरी कार कंपनि‍यां जैसे मर्सडीज-बेंज इंडि‍या, ऑडी इंडि‍या, बीएमडब्‍ल्‍यू और वॉल्‍वो की कारें भी महंगी हो सकती हैं.

43 फीसदी से बढ़कर टैक्स 50 फीसदी हुआ!

 
मौजूदा सिस्टम के तहत लग्‍जरी और एसयूवी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी के साथ 15 फीसदी का मैक्‍सि‍मम सेस लगाया जा रहा है. इसकी वजह से लग्‍जरी कारों पर करीब 43 फीसदी टैक्‍स लग रहा है.सेस बढ़ने के बाद बड़े व्‍हीकल्‍स पर लगने वाला टैक्‍स 49 से 50 फीसदी तक हो गया है.
Read More at-