लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने बनाये कार्टून वाले पोस्टर

गाड़ी चलाते वक्त लोगों को जो लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं करते हैं उनके लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस ने एक नया पैतरा खोज (discovered) निकाला है। ट्रैफिक पुलिस की नई योजना के तहत कार्टून्स के बड़े-बड़े पोस्टर लगवाए जायेंगे। इसके साथ ही इन पोस्टरों को सोशल मीडिया की मदद से लोगों तक पहुंचाया जायेगा।

पोस्टर में शामिल है कार्टून

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यातायात माह चल रहा है और हर जिले की पुलिस जनता को जागरुक करने में लगी हुई है। ट्रैफिक पुलिस की टीमें जगह-जगह केम्पेन चला कर लोगों को नियमों का पाठ पढ़ा रही हैं। ऐसे में अगर इस तरह की शुरुआत हो तो यह काफी सराहनीय कदम है।

 

प्रदेश की पुलिस ने कुछ कार्टून्स ने पोस्टर्स बनवाये हैं जिनमें शामिल पात्र भी नियमों का पालन करते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में अगर कोई बच्चा भी इसे देखेगा तो वह भी अपने परिवारजनों को यातायात के नियमों का पालन करने की बात कहेगा। पोस्टर में ऐसे पात्रों को चुना गया हैं जिनको बच्चे और बड़े सभी लोग पसंद करते हैं।

दिवाली से चल रहा है जागरुकता अभियान

इसके साथ ही आपको बता दें कि दिवाली के समय ट्रैफिक पुलिस ने जागरूकता के लिए बाकायदा शहरों में होर्डिंग्स लगवाएं है। त्योहारों के मौके पर लोग अक्सर नियम-कानून को भूल जाते हैं और कभी-कभी ये उनके लिए खतरनाक साबित हो जाता है।

लखनऊ पुलिस समेत कई जिलों की पुलिस ने करवाचोथ के मौके पर लोगों को हेलमेट बांटकर लोगों को जागरुक किया था, और लोगों से अपील की थी कि हेलमेट के बिना आपकी सुरक्षा अधूरी है, इसलिए जब भी दोपाहिया वाहन से निकलें तो हलमेट जरुर पहनें। लखनऊ पुलिस ने करवाचौथ के मौके पर पत्नियों को हलमेट देकर अपने पतियों को पहनने के लिए उत्साहित करने की अपील की थी।

 

read more at-