सच्ची में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प

Representational images

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध  के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प हुई. अब भारतीय सेना (Indian Army) ने आधिकारिक बयान जारी किया है. भारतीय सेना ने बताया, ’20 जनवरी को सिक्किम के नाकु-ला दर्रे पर चीनी सैनिकों के साथ मामूली झड़प हुई थी. इसे लोकल कमांडर लेवल पर तय प्रोटोकॉल के मुताबिक, सुलझा लिया गया था.’ सूत्रों के मुताबिक, नाकु-ला दर्रे पर हुई इस झड़प में चीन के 20 सैनिकों के जख्मी होने की खबर है. अभी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, मगर हालात स्थिर हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक,  (Sikkim Naku La Clash) में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया. यह स्थान 19000 फीट की ऊंचाई पर है. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सीमा की ओर कुछ चीनी सैनिक घुसपैठ के इरादे से बढ़ रहे थे. इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें चीन के 20 सैनिक जख्मी हुए.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिक्किम के नाकु-ला में घुसपैठ की कोशिश उस वक्त हुई है, जब चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख से अपने 10 हजार जवानों को हटाया है. सूत्रों के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख के अलावा सिक्किम समेत कई इलाकों से चीनी सेना ने अपनी तैनाती को कम किया है, लेकिन जवान अभी भी डटे हैं.