स्वतंत्रता दिवस: एेसी चाकचौबंद सुरक्षा कि परिंदा भी पर न मार सके

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और कई अन्य स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था काफी बढ़ा दी गई है. खुफिया एजेंसियों ने सूचना दी थी कि आतंकी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोई वारदात कर सकते हैं.

20 हजार जवानों की तैनाती
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जगह-जगह पर 20,000 जवानों को तैनात किया गया है. वहीं, 600 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा 20 आईपी कैमरे और 112 सामान्य कैमरे भी लगाए गए हैं. अकेले लाल किले के अंदर 50 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूट पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


VIDEO: इंडिया गेट के आसपास का इलाका सील

जगह-जगह तलाशी अभियान
लाल किला, जामा मस्जिद, निजामुद्दीन और आस-पास के इलाकों में स्पेशल सेल ने पेट्रोलिंग के लिए कई टीमें तैनात की हैं. पुलिस और सेना के जवान राजधानी के अलग-अलग हिस्सों पर तलाशी अभियान चला रहे हैं और संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है. सुरक्षा के लिहाज से लालकिले के आसपास के महत्वपूर्ण मकानों की छतों पर स्नाइपर्स की तैनाती की गई है.

नो फ्लाई जोन 
पुलिस के मुताबिक 15 अगस्त को दिल्ली में सुबह 11 बजे तक पतंग उड़ाने पर पाबंदी रहेगी. लाल किले के आसपास का एरिया नो फ्लाई जोन होगा. ड्रोन या किसी तरह के यंत्र उड़ाने पर पाबंदी रहेगी. एयर डिफेंस गन की भी तैनाती रहेगी. आसपास की 600 ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर तैनात होंगे. आसपास रहने वाले तकरीबन 9000 नए लोगों की सुरक्षा जांच हुई है. पुलिस का कहना कि होटलों और गेस्ट हाउसों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.