डिजी पब(न्यूज़ इंडिया फाउंडेशन)के तत्वावधान में फर्स्ट डिजिटल मीडिया कांफ्रेंस सफलतापूर्वक सम्पन्न

(रिपोर्ट:-पंकज कुमार यादव ,वरिष्ठ पत्रकार)

उत्तर प्रदेश ,लखनऊ 30 अप्रैल 2023, डिजी पब(न्यूज़ इंडिया फाउंडेशन) के तत्वावधान में फर्स्ट डिजिटल मीडिया कांफ्रेंस जिसके होस्ट दा पब्लिक इंडिया थे होटल लिनेज,गोमती नगर लखनऊ में संपन्न हुई। कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रवज्जलन और राष्टगान से हुई।

मुख्याथिति / की-नोट एड्रेस किया सुप्रीम कोर्ट की वकील इंदिरा जय सिंह ने और सना इरशाद मट्टू फोटो जॉनलिस्ट कश्मीर को उनके उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित किया गया।
यह कांफ्रेंस का कार्यक्रम तीन चरणों में रखी गयी थी ,पहला चरण का टॉपिक था डिजिटल समाचार आउटलेट्स पर बढ़ती जिम्मेदारियां,इस पर चर्चा करने के लिए पैनल में संस्थापक संपादक सत्य हिंदी /वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ,पूर्व संपादक जनसत्ता ,दिनमान /वरिष्ठ पत्रकार सतीश झा,वरिष्ठ पत्रकार डॉ राकेश पाठक एवं चर्चा की मध्यस्ता व संचालन कर रहे थे वरिष्ठ पत्रकार मनोज सिंह।

दूसरे चरण का टॉपिक था डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म हिंदी से समाज कैसे प्रभावित होता है,इस पर चर्चा करने के लिए पैनल में वरिष्ठ पत्रकार अशोक वानखेड़े,प्रोफ़ेसर आनंद कुमार ,प्रोफ़ेसर रविकांत और मध्यस्ता व संचालन कर रहे थे वरिष्ठ पत्रकार अलोक जोशी , तीसरे चरण का टॉपिक था मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया को कैसे हथियार बनाया जा रहा है,इस पर चर्चा करने के लिए पैनल में वरिष्ठ पत्रकार वरिष्ठ पत्रकार /एनालिस्ट प्रोफेसर अभय दुबे ,वरिष्ठ पत्रकार शरद प्रधान ,प्रोफ़ेसर संदीप पांडेय,मध्यस्ता व संचालन कर रहे थे वरिष्ठ पत्रकार/संस्थापक दा पब्लिक इंडिया एवं डिजी पब(न्यूज़ इंडिया फाउंडेशन) के अनादवर्धन सिंह।

सभा में चर्चा करते हुए वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष ने पूर्व मीडिया से लेकर आज का डिजिटल मीडिया के पोस्टिव व नेगेटिव पर विचार रखते हुए आज के दौर के डिजिटल मीडिया पर सवधानी पर इंगित किया। प्रत्येक चरण पर प्रवक्ताओं ने अपने विचार रखे और वहा बैठे अनेक श्रोतागणो में से पत्रकारों व सामाजिक कार्यकार्ताओ ने डिजिटल मीडिया,गोदी मीडिया,ट्रोल,डिजिटल का दुरुपयोग आदि विषयो पर प्रश्न पूछे। प्रश्न पूछने वालो में प्रमुख रूप से फोर्थ इंडिया प्रेस एसोसिएशन के संस्थापक / राष्ट्रिय महामंत्री,वरिष्ठ पत्रकार अरुण सिंह चंदेल और फोर पी एम अखबार के संपादक संजय शर्मा आदि थे।

आपको बताते चले कि वरिष्ठ पत्रकार आनंदवर्धन सिंह कई दशकों से सामाजिक कार्यो व पत्रिकारिता जगत में सक्रीय है। अपने लोकमत अखबार का प्रकाशन लखनऊ से चलाया है ,थर्ड ऑय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी खूब सराहा या गया ,अब गत पांच वर्षो से दा पब्लिक इंडिया डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म पर कार्य कर रहे है।

Be the first to comment

Leave a Reply