चुल्हें की चिंगारी ने उजाड़े दर्जन भर आशियाने

सुल्तानपुर। यूपी के सुल्तानपुर में बुधवार को चांदा थाना क्षेत्र के छापर गोला गांव में दोपहर खाना बनाते समय चुल्हे की चिंगारी से लगी आग से दर्जन भर आशियाने जलकर राख हो गए। ख़बर मिलने पर डीएम सुल्तानपुर भी मौके पर पहुँचे और पीडितों को मदद का भरोसा दिलाया।
इस प्रकार हुआ हादसा
जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर चुल्हे की चिंगारी से लगी आग से एकाएक गांव मे अफरातफरी मच गयी।  तेज़ हवा के चलते आग ने विकराल रूप ले लिया, जिसे देख लोग चीखने-चिल्लाने लगे। देखते ही देखते हर तरफ़ आग ही आग नज़र आने लगी। उधर इस आग की ज़द में दो घरों मे रखे गैस सिलेंडर भी आ गए।
चीख-पुकार पर इकट्ठा हुए पड़ोसी गांव के लोग
इसके बाद तो गाँव की स्थित भयावह हो गई। लोगों की चीख-पुकार पर पड़ोसी गांव के लोग भी इकट्ठा हो गये।  ग्रामीणों ने साहस दिखा कर आग पर काबू करने का प्रयास किया।  फिर अग्नि शमन विभाग को सूचना दिया। अग्नि शमन दस्ते और ग्रामीणों के घंटो के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन तब तक सूरत, बंगाली, तोड़ई, अभयराज, सिधारे , लालबहादुर समेत दर्जन भर घर जल कर राख हो चुके थे।
मौके पर पहुँचे डीएम दिलाई फौरी मदद
उधर ख़बर मिलते ही डीएम एस. राजलिंगम मै प्रशासनिक अमले के मौके पर पहुँचे। उनके सामने राजस्व टीम ने मौके पर हुए नुकसान की जाँच किया। फिलहाल डीएम ने फौरी तौर पर पीडित ग्रामीणों के भोजन आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जल्द ही नुकसान से सम्बंधित मुआवजे की धनराशि भी ग्रामीणों को मुहैया करा दी जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply