अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21जून-नयी थीम के साथ मनाया जायेगा,योग के साथ रहें, घर पर रहें।

उत्तर प्रदेश,कानपुर,19 जून, 2021,7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस“ नयी थीम के साथ मनाया जायेगा,थीम है -योग के साथ रहें, घर पर रहें।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021पर प्रधानमंत्री का संबोधन 21 जून, 2021 को टेलीविजन के प्रमुख कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होगा,सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि:”योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है; मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है; विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है, लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।”-नरेन्द्र मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासभा
वही कानपुर में एक बैठक में अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) अतुल कुमार ने दिनांक 21 जून, 2021 को सप्तम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजित करने के सम्बन्ध में बताया है कि इस वर्ष के अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के आयोजन को सोशल डिस्टेन्सिंग और भारत सरकार द्वारा निर्गत गाइड लाइन के अनुसार लोगों को उनके घर पर योग करने हेतु प्रोत्साहित करने एवं योग के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ाते हुए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने तथा तनाव से राहत प्रदान करने और योगाभ्यास से भलाई की भावना को बढ़ावा देने आदि को कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अनुसार योग दिवस का मनाया जायेगा। उन्होंने जनपद के सभी महानुभावों से अपने योगाभ्यास का #BeWithYogaBeAtHome# पर हैशटैग के माध्यम से सोशल मीडिया पर वीडियो टैग करने तथा समस्त योग दिवस के आयोजनों को भी इसी हैशटैग का उपयोग कर भारत सरकार के कार्यक्रम में सहयोग एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये है।
उन्होंने बताया है कि वर्तमान में देश में उत्पन्न महामारी की विषम परिस्थितियों के दृष्टिगत आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने लोगों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर पर ही योगाभ्यास किये जाने की सलाह दी है। सरकार ने सोशल और डिजिटल मीडिया जैसे यूटयूब, फेसबुक, टिवटर, इन्स्टाग्राम आदि के माध्यम से घर पर ही योगाभ्यास को बढावा देने की योजना बनाई है। जिससे लोग आॅनलाइन प्रतिभाग कर सके। उन्होंने बताया है कि सप्तम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर पर ही जीवन के अभिन्न अंग के रुप में योगाभ्यास करने का सुझाव दिया गया है। कामन योगा प्रोटोकाल का प्रारुप ई-बुक और वीडियों के माध्यम से बेबसाइट Yoga.ayush.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है।
उन्होंने बताया है कि 21 जून, 2021 को प्रातः 7 बजे सभी लोगो को अपने परिवार के सदस्यों के साथ 45 मिनट तक कामन योगा प्रोटोकाल ड्रिल करते हुये हजारो अन्य लोगों के साथ जुडे। उन्होंने बताया है कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी व शोसल डिस्टेन्सिग की अपरिहार्यता के दृष्टिगत जनपद में विगत वर्ष की भांति सामूहिक रुप से विभिन्न खुले स्थानों, पार्को, शैक्षणिक सस्थाओं आदि में विशाल जन समूह के साथ अन्तराष्ट्रीय योग दिवस एवं योग कार्यक्रम आयोजित किया जाना व्यवहारिक रुप से सम्भव नही है।@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply