नई दिल्ली- योग के बाद एफएमसीजी सेक्टर में कोहराम मचाने वाले योग गुरु बाबा रामदेव अब नए वेंचर की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। रामदेव ने बुधवार को एक नए धार्मिक चैनल की शुरुआत की। इस चैनल का नाम ‘वैदिक’ रखा गया है। खुद योग गुरु ने ट्विटर पर इसका ऐलान करते हुए बताया, ‘वैदिक चैनल लॉन्च किया। अब लोग अपने घरों पर ही वेद, दर्शन, उपनिषद, रामायण, महाभारत और गीता का ज्ञान ले सकेंगे।’
Launched Vedic channel on Tata Sky #1078 and others to spread Vedas, Darshan, Upnishadas, Ramayana, Mahabharata & G… https://t.co/nPPzz2pPn0
— Swami Ramdev (@yogrishiramdev) 1502284837000
योग गुरु के ऐलान के बाद ट्विटर पर कई लोगों ने उन्हें नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं भी दीं। बता दें कि पिछले दिनों एमएमसीजी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी कोलगेट ने भी माना था कि बाबा रामदेव की पतंजलि से उनकी कंपनी को कड़ी टक्कर मिल रही है। कंपनी के सीईओ इयान कुक ने कहा था, ‘इंडिया में पतंजलि अपने कारोबार को बेहद राष्ट्रवादी नजरिए से पेश करती है। लोकल मार्केट में यही कॉन्सेप्ट्स हैं। वे प्रीमियम प्राइस पर फोकस रखते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको ऐसे ऑफर का मुकाबला करना है, जिसे विशेष रूप से तैयार किया गया है और जो उस बेनेफिट पर अटैक करता है, जिसे पाने की उम्मीद कंज्यूमर कर रहा होता है।’
यह बयान टूथपेस्ट मार्केट में कोलगेट इंडिया का हिस्सा तेजी से घटने के बाद आया है। पिछले साल इसका मार्केट शेयर 180 बेसिस पॉइंट्स घटा। यह एक दशक में सबसे तेज गिरावट रही क्योंकि कन्ज्यूमर्स आयुर्वेदिक या हर्बल होने का दावा कर रहे ब्रैंड्स की ओर मुड़ रहे हैं। कंपनी का सेल्स वॉल्यूम पिछले फिस्कल इयर में 4 पर्सेंट घटा। साल 2016 के दौरान टूथपेस्ट में 55.6 पर्सेंट और टूथब्रश कैटिगरी में 47.3 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ कंपनी अब भी इंडिया में सबसे बड़ी ओरल केयर कंपनी है।
Read More- NBT