इस एप के जरिये रहें सुरक्षित…

आज के जमाने में हर कोई हाईटेक होता जा रहा है तो ऐसे में पुलिस भी खुद को आधुनिक दिखाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाती रहती है। करीब एक साल पहले उत्तर प्रदेश की डायल 100 को लोगों तक आसानी से पहुंचाने से लिए एक एप को लांच (launched) किया था। जिसकी वजह से जनता को भी पुलिस से मदद लेने के लिए थाने जाने की आवयश्कता नहीं पडती लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इस एप के बारे में खबर नहीं है। आज हम आपको उसी एप के बारे में बतायेंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

ऐसे काम करता है एप

यूपी 100 मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर UP 100 Emergency Services के नाम से उपलब्ध है। यह मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। एप पर आपातकालीन संपर्क के लिए अधिकतम पांच मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं। आपात स्थिति में उपयोगकर्ता द्वारा रजिस्टर्ड नंबरों पर एसएमएस भेजा जाएगा।

एप पर अधिकतम पांच स्थान रजिस्टर कर सकते हैं। जैसे कि अपने घर, अपने मां-पिता का घर, अपनी बेटी का स्कूल, अपने बैंक आदि स्थानों की भौगोलिक स्थिति। मुसीबत के वक्त यूपी-100 से संपर्क करने पर ये लोकेशन स्वत: नजर आने लगेंगी।

अपने घर की लोकेशन कर सकते हैं अपलोड

यूपी-100 का अभी बीटा वर्जन लॉन्च किया गया है। इस एप पर लोगों को रजिस्ट्रेशन कराकर अपना नाम, पता, कहां काम करते हैं, बच्चे कहां पढ़ते हैं, पांच इमरजेंसी मोबाइल नंबर, किन-किन भाषाओं की जानकारी है, दर्ज करना होगा। इसमें लोग अपने घर की लोकेशन भी अपलोड कर सकेंगे।

पूर्व CM ने किया था एप लांच

आपको बता दें कि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने 5 अक्टूबर 2016 को यूपी 100 सेवा के लोगो और एप का शुभारंभ किया था। डायल 100 ऐप पब्लिक से जुड़ी हर जानकारी स्टोर करता है। लोगों को इसमें खुद रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मुसीबत के वक्त पीड़ित जैसी ही पैनिक बटन दबाएगा पुलिस के सामने उसकी सारी जानकारी आ जाएगी। पीड़ित की लोकेशन और उसके घरवालों को भी आसानी से सूचना पहुंच सकेगी।

 

read more at-