‘किंग ऑफ पेन’ विक्रम कोठारी की कानपुर में तीन संपत्तियां नीलाम

दुनिया भर के अमीर लोगों में शुमार किंग ऑफ पेन रोटोमैक के मालिक एवं कानपुर के बड़े उद्योगपतियों में शुमार विक्रम कोठारी की तीन संपत्तियों की नीलामी इलाहाबाद बैंक ने मंगलवार को कर दी। कानपुर में यह नीलामी की प्रक्रिया ‘ऑक्शन टाइगर’ नाम की बिडिंग फर्म के जरिए की गई। सूत्रों के मुताबिक फार्म हाउस, कोठी और सर्वोदय नगर का फ्लैट नीलामी में खरीद लिया गया।

उद्योगपति विक्रम कोठारी पर बैंकों का लगभग 3500 करोड़ रुपए का कर्ज है। इसे वापस पाने के लिए बैंक उन संपत्तियों को बेच रहे हैं, जिन्हें बंधक रखकर लोन दिया गया था। इलाहाबाद बैंक ने पांच सितंबर नीलामी की तारीख तय की थी। इसमें माल रोड स्थित कोठी, सर्वोदय नगर स्थित इंद्रधनुष अपार्टमेंट का फ्लैट और बिठूर स्थित फार्म हाउस को शामिल किया गया था। तीनों संपत्तियों की कुल कीमत 17 करोड़ रुपए बैंक ने रखी थी। यानी यहां से बोली की शुरुआत होनी थी।

सुबह से दोपहर तीन बजे तक ज्यादा बोली नहीं लगी। ऐसे में मजबूरन न्यूनतम रेट पर संपत्तियों को बेचना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक नोटबंदी के बाद हालात बदल गए हैं। इसीलिए नीलामी में शामिल होने से लोगों ने परहेज किया। मोटी राशि दिखाने पर आयकर विभाग के झंझट के डर से संपत्तियों की बोली बड़ी नहीं लग सकी।

 

Read More- Hindustan