कोहली के 30वें वनडे शतक की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया

टीम इंडिया ने श्रीलंका को कोलंबो वनडे में 6 विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में उनका 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. इसी के साथ ही भारत श्रीलंका का उन्हीं की धरती पर वनडे सीरीज में 5-0 से सफाया करने वाली पहली टीम बन गई है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने टीम इंडिया को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप के लिए 239 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने विराट कोहली के 30वें वनडे शतक और केदार जाधव के अर्धशतक की बदौलत 46.3 ओवर में ही 239 रन बना लिए और ये मैच 6 विकेट से जीत लिया.

LIVE स्कोरबोर्ड

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका 5वें ओवर में लगा जब 17 के स्कोर पर लसिथ मलिंगा ने अजिंक्य रहाणे को दिलशान मुनावीरा के हाथों कैच करा दिया. अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर आउट हुए. दूसरा विकेट रोहित शर्मा (16) का रहा, जिन्हें 7.3 ओवर में विश्वा फर्नांडो की बॉल पर पुष्पकुमार ने कैच कर लिया. उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 29 रन था.

मनीष पांडे के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा जब 26वें ओवर में मिलिंदा पुष्पकुमारा ने उनको उपुल तरंगा के हाथों कैच करा दिया. पांडे 36 रन बनाकर आउट हुए.

238 रन पर ढेर हुई श्रीलंका

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम 49.4 ओवर में 238 रन पर ढेर हो गई और इसी के साथ ही टीम इंडिया को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप के लिए 239 रनों का लक्ष्य मिला. श्रीलंका की ओर से लाहिरू थिरिमाने ने 67 तो वहीं एंजेलो मैथ्यूज ने 55 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान उपुल तरंगा ने 48 रन बनाए. लाहिरू थिरिमाने और एंजेलो मैथ्यूज ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 122 रन की पार्टनरशिप की. टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए. खास बात ये है कि यह भुवनेश्वर कुमार का वनडे क्रिकेट में करियर बेस्ट बॉलिंग परफॉरमेंस है.

श्रीलंका के विकेट्स

श्रीलंका को पहला झटका पारी के तीसरे ओवर में निरोशन डिकवेला के रूप में लगा. भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें 2.6 ओवर में अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके पवेलियन लौटा दिया. डिकवेला 2 रन बनाकर आउट हुए. दिलशान मुनावीरा के रूप में श्रीलंका को दूसरा झटका लगा जब उन्होंने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमा दिया. दिलशान 4 रन बनाकर आउट हुए.

एक छोर पर लगातार गिर रहे विकेट का दबाव तेज बल्लेबाजी कर रहे उपुल तरंगा पर पड़ा. उपुल तरंगा 9.2 ओवर में बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच देकर आउट हो गए. तरंगा अपने अर्धशतक से सिर्फ 2 रन से चूक गए. वो 48 रन बनाकर आउट हुए.

श्रीलंका का चौथा विकेट लाहिरू थिरिमाने के रूप में गिरा, जब भुवनेश्वर कुमार ने उनको 38.5 ओवर में इन स्विंगर गेंद पर बोल्ड कर दिया. थिरिमाने 67 रन बनाकर आउट हुए.

कुलदीप यादव ने श्रीलंका को पांचवां झटका दिया, 41.1 ओवर में उनकी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज को धोनी ने कैच कर लिया. मैथ्यूज 55 रन बनाकर आउट हुए. छठा विकेट वानिदु हसरंगा का रहा, जो 42.6 ओवर में 9 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें युजवेंद्र ने रन आउट कर दिया. सातवां विकेट चहल को मिला जब उनकी गेंद पर एमएस धोनी ने अकीला धनंजय को स्टंप करके वनडे में अपने 100 स्टंप पूरे किए.

श्रीलंका को आठवां झटका बुमराह ने दिया. जब 46.5 ओवर में उन्होंने मिलिंदा पुष्पकुमारा को बोल्ड कर दिया. भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका को नौवां झटका दिया जब उन्होंने मिलिंदा सिरिवर्धना को ठाकुर के हाथों कैच करा दिया. भुवनेश्वर कुमार ने लसिथ मलिंगा का विकेट चटका कर श्रीलंका की पारी का अंत किया साथ ही मैच में 5 विकेट भी लिए.

 

Read more- aajtak