रघुराम राजन बोले, नोटबंदी पर मैंने पहले ही दे दी थी सरकार को चेतावनी

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के भूतपूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कहना है कि “मेरे कार्यकाल के दौरान कभी भी मुझसे नोटबंदी के बारे में निर्णय लेने के लिए नहीं कहा गया था।” अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया से इंटरव्यू में उन्होंने यह बात कही। अपनी नई किताब आई डू वॉट आई डू’  के लॉन्च के मौके राजन ने और भी कई राज खोले हैं। ‘

रघुराम राजन ने कहा है कि उन्होंने सरकार को नोटबंदी से लंबी अवधि के बाद होने वाले फायदे पर नोटबंदी के तुरंत बाद होने वाले नुकसान को हावी होने को लेकर चेतावनी दी थी। इतना ही नहीं, उन्होंने ऐसे दूसरे भी तरीके सुझाए थे, जिनसे कालाधन वापस सिस्टम में लाया जा सके।  आई डू वॉट आई डू’ आरबीआई गवर्नर के रूप में कई मुद्दों पर दिए गए उनके भाषणों का संकलन है। उन्होंने अपने असहज संबंधों और वर्तमान सरकार के साथ मतभेदों को आकर्षक ढंग से शार्ट इंट्रोडक्शन और पोस्टस्क्रिप्ट के जरिये समझाने की कोशिश की है।

हाल ही में सामने आई आरबीआई की सालाना रिपोर्ट के बाद केंद्र सरकार का नोटबंदी का फैसला सवालों के घेरे में आ गया है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने नोटबंदी के फैसले को आड़े हाथों लिया था। सरकार के इस फैसले के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे। इसके बाद आरबीआई ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए थे।

Read More- Indiasamvad