गुजरात चुनाव में बी जे पी ने 27 साल का रिकॉर्ड तोडाकर वापिस सत्ता में काबिज़,

(रिपोर्ट -अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार)

नयी दिल्ली,09 दिसंबर २०२२,देश की नज़र गुजरात चुनाव में लगी हुई थी फिर वो दिन आया 08 दिसंबर दिन बृहस्पतिवार भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात के 33 जिलों के 182 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव मेँ प्रचंड जीत हासिल की। भजपा को 156 सीट मिली हैं, कांग्रेस को 17 सीटों पर संतोष करना पड़ा, खास बात यह है कि आम आदमी पार्टी ने 5 सीटे जीत कर, साथ ही 12.9 % वोट हासिल कर राष्ट्रिय पार्टी बनाने का सफर पूरा दस साल में कर लिया। समाजवादी पार्टी को एक सीट पर ही जीत मिली, तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार भी जीते हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपनी सरकार का इस्तीफा सौंप दिया है। नए नेता चुनाव होनेके बाद मुख्य मंत्री घोषित किया जाएगा। गुजरात में 27 साल से भाजपा सत्ता में है और पुनः लौटी यह एक बड़ी उपलब्धि है।आइये आपको बताते चले कि वीरमगाम विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार और पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने जीत हासिल की, उन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अमरसिंह आनंद सिंह ठाकोर से करीब 51,707 वोटों से हराया है।

आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट पर भाजपा प्रत्याशी से हार गये हैं,आप की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी को खंभालिया सीट से भाजपा उम्मीदवार के हाथों 18,000 से अधिक मतों से करारी हार मिली। कटारगाम विधानसभा क्षेत्र से आप उम्मीदवार इटिलाया को बीजेपी कैंडिडेट ने भारी अंतर से हरा दिया।आप पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि आप ने गुजरात में भरपूर पहचान बनायीं और ३० प्रतशत वोट लेकर राष्ट्रिय पार्टी बनी ।

गुजरात विधान सभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि हम जनता के जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. राहुल ने ट्वीट कर कहा कि हम पुनर्गठन कर, कड़ी मेहनत करेंगे और देश के आदर्शों और प्रदेशवासियों के हक़ की लड़ाई जारी रखेंगे।

गुजरात विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र में हार-जीत होती रहती है, यह हमारी वैचारिक लड़ाई है,हम कमियों को सुधारेंगे और लड़ाई जारी रखेंगे। विधान सभा गुजरात चुनाव में कांग्रेस की भारी हार के बाद गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दिया।

 

Be the first to comment

Leave a Reply