गुजरात में पुलिस फायरिंग में एक किसान की मौत सहित आज की प्रमुख सुर्खियां द हिंदू | दैनिक जागरण | दैनिक भास्कर | बिजनेस स्टैंडर्ड | द इंडियन एक्सप्रेस

छत्तीसगढ़ पुलिस ने वरिष्ठ पत्रकार विनोद वर्मा को गिरफ्तार किया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक उन्हें शुक्रवार तड़के करीब 3.30 पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया गया. विनोद वर्मा पर छत्तीसगढ़ के एक मंत्री को उनकी सेक्स सीडी के आधार पर ब्लैकमेल करने का आरोप है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग से केंद्रीय बलों की 15 में से सात कंपनियों को हटाने की इजाजत दी है. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर कलकत्ता हाई कोर्ट ने दार्जिलिंग से केंद्रीय बलों को हटाने पर रोक लगा दी थी.

गुजरात : पुलिस फायरिंग में एक किसान की मौत

गुजरात के दाहोद जिले में 45 साल के एक किसान की पुलिस फायरिंग में मौत हो गई है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना उस वक्त हुई जब स्थानीय लोग उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे, जिन्होंने एक ग्रामीण नाकेश गमारा को उसके घर से पूछताछ के लिए उठा लिया था. बताया जाता है कि पुलिस द्वारा उसे रिहा करने के कुछ घंटे बाद ही उसकी मौत हो गई. स्थानीय लोगों ने पुलिसकर्मियों पर नाकेश को पूछताछ के दौरान यातना देने का आरोप लगाया है. ग्रामीणों की मांग है कि पुलिस हिरासत में मौत का मामला दर्ज करे. उनका कहना है कि पुलिस ने इसे रिकॉर्ड में संयोगवश मौत बताया है.

जम्मू-कश्मीर : प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने पर सख्त सजा का प्रावधान

जम्मू-कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाना अब महंगा पड़ेगा. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक राज्यपाल एनएन वोहरा ने इससे संबंधित एक अध्यादेश को मंजूरी दी है. इसमें हड़ताल या प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान की भरपाई प्रदर्शनकारियों से किए जाने का प्रावधान किया गया है. साथ ही, इस मामले में दोषी पाए जाने पर जुर्माने के साथ-साथ पांच साल तक की सजा भी हो सकती है. बताया जाता है कि राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह कानून तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने शीर्ष अदालतों में न्यायाधीशों की नियुक्ति में पक्षपात के आरोप खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को शीर्ष अदालतों में न्यायाधीशों की नियुक्ति में पक्षपात के आरोप को खारिज किया है. दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के मुताबिक न्यायाधीश एके गोयल और न्यायाधीश यूयू ललित ने कहा है कि गरीब पृष्ठभूमि से आए पहली पीढ़ी के वकील भी जज बनाए गए हैं. इससे पहले एक वकील ने पीठ के सामने कहा था कि गरीब पृष्ठभूमि वाले आम वकीलों के नाम पर उच्च न्यायपालिका में जज के रूप में नियुक्ति के लिए विचार नहीं किया जाता है.

नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव में अपना दिन-रात एक करने वाले हैं

भाजपा के स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव में अपना दिन-रात एक करने वाले हैं. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक उनका इन राज्यों में दर्जनों सार्वजनिक सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम तैयार है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना अधिकतर वक्त गुजरात में गुजारेंगे. हालांकि, उन्होंने उन खबरों को खारिज किया जिनमें कहा गया था कि नरेंद्र मोदी गुजरात में 50 जनसभाओं को संबोधित करेंगे. दूसरी ओर, नरेंद्र मोदी के सामने संसद के शीतकालीन सत्र (13 नवंबर- 11 दिसंबर) के लिए भी वक्त निकालने की चुनौती होगी.

आज का कार्टून

ताजमहल पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के बदलते रुख पर द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित आज का कार्टून :

 

read more at-