गूगल मैप्स पर ‘टॉयलेट लोकेटर’ फीचर का इस्तेमाल कर लिखो फीड बैक, इनाम में मिलेगा साबुन

अगर आप गूगल मैप्स की मदद से टॉयलेट सर्च करते हैं और इसके बाद उसका फीड बैक लिखते हैं तो आपको साबुन इनाम में दिया जाएगा।

पिछले साल दिसंबर में गूगल ने ‘टॉयलेट लोकेटर’ फीचर को लॉन्च किया था। जिसकी मदद से गूगल मेप्स यूजर्स दिल्ली-एनसीआर और मध्य प्रदेश में आसानी से सार्वजनिक शौचालयों को लोकेट कर सकते हैं। वहीं, दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद के सभी सर्वजिनक शौचालयों को गूगल मैप से अटैच कर दिए गए हैं। इसके साथ ही अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं और फिर फीड बैक देते हैं तो आपको सरकार की ओर से साबुन इनाम में मिलेगा।

यह स्कीम 12 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगी। इस बात की जानकारी मेयर आशु वर्मा ने दी है। मेयर के अनुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम ने शहर में कुल 153 सार्वजनिक शौचालय बनाए हैं, लेकिन जो लोग बाहर से आते हैं उन्हें शौचालय सर्च करने में मुश्किल होती, जिसमें टॉयलेट लोकेटर फीचर उनकी मदद करता है।

 

मेयर अशु वर्मा का कहना है कि फीड बैक रिपोर्ट एक महीने बाद नगर निगम को मिलेगी। जिस टॉयलेट में गंदगी पाई ज्यादा होगा, वहां के संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जहां सफाई ठीक होगी उन्हें पुरस्कार भी दिया जाएगा।

 

‘टॉयलेट लोकेटर’ फीचर के लिए गूगल को शहरी विकास मंत्रालय का सहयोग मिला है। गूगल इस साझेदारी के बाद लोगों को आस-पास मौजूद सर्वजनिक शौचालय की जानकारी दे सकती है। इस फीचर से लोगों को सार्जनिक शौचालय की लोकेशन, पता और उसके खुलने के समय से लेकर सभी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

 

गूगल द्वार जारी किया गया यह फीचर मोबाइल एप व डेक्सटॉप एप पर उपलब्ध है साथ ही इसे हिंदी और अंग्रेजी में इस्तेमाल किया जा सकता है। यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल मैप्स में ‘पब्लिक टॉयलेट’ सर्च करना होगा। इसके बाद यूज़र के आसपास स्थित शौचालय की जानकारी मिल जाएगी। लोग गूगल मैप्स द्वारा बताए गए टॉयलेट की साफ-फाई को रेट करने के अलावा रिव्यू भी लिख सकेंगे।

 

read more- BGR