चार राज्यों में IAS की कोचिंग चलाने वाला खुद UPSC की मुख्य परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया

दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में नकल करते पकड़े गये 2014 बैच के IPS सफीर करीम और उनकी पत्नी को अब जेल भेज दिया गया है. सफीर करीम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में नकल करते पकड़े गये थे.

सफर करीम केरल के रहने वाले थें जो चेन्नई के प्रेसिडेंसी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में UPSC की मुख्य परीक्षा दे रहे थे. वहां परीक्षा केंद्र के भीतर उन्हें ब्लू टूथ डिवाइस के जरिए पत्नी से बात करते पकड़ा गया. उनकी पत्नी उन्हें फोन पर प्रश्नों के उत्तर बता रहीं थीं.

सफीर करीम 2014 बैच के IPS हैं. उस वक़्त उनकी परीक्षा में 112वीं रैंक आई थी. लेकिन वे IAS बनना चाहते थे. इसलिए फिर इस परीक्षा में बैठे थे. हालांकि अब उन्हें धोखाधड़ी के आरोप में जेल भेज दिया गया है. उनके खिलाफ धारा 420 (धोखाधड़ी) और 120 (बी) (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने हैदराबाद से उनकी पत्नी को भी ग़िरफ़्तार किया है. जो कि La Excellence IAS नाम से आईएएस की कोचिंग क्लास चलाती थी. इतना ही नही कोचिंग क्लास की देश के चार प्रमुख शहर हैदराबाद, भोपाल, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि में शाखाएं भी थी. इंडिया संवाद ने जब इन चारों शाखोओं से फोन पर संपर्क साधा तो रिसेप्शन पर बात करने ने इंकार कर दिया.

करीम फिलहाल परिवीक्षा (प्रोबेशन) पर थे. तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के नांगुनेरी कस्बे में एएसपी (सहायक पुलिस अधीक्षक) के तौर पर पदस्थ थे. केरल में यूपीएससी की तैयारी कर रहे और खासतौर पर आईपीएस बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए करीम जाना-पहचाना नाम है. वे उनके लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम चलाते रहते हैं.

 

read more at-