चुनाव के दौरान एप के जरिये अफसर साधेंगे सम्पर्क

चुनाव को शांतिपूर्वक निपटाने के लिए प्रदेश का हर एक महकमा लगा हुआ है फिर चाहे वह राज्य निर्वाचन आयोग हो या फिर प्रशासन। चुनाव आयोग ने अफसरों से सम्बन्ध बनाने के लिए एक एप बनाया है। इस एप (app) के जरिये प्रशासन के सभी अधिकारी ड्यूटी के दौरान आपस में भी सम्पर्क साध सकेंगे। यह एप ‘एसईसी कम्युनिकेशन प्लान’ के नाम से तैयार किया गया है।

एप में दर्ज हैं अधिकारियों के मोबाइल नम्बर

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने इस एप को चुनाव ड्यूटी में लगने वाले सभी अफसरों को इंस्टॉल करने के लिए कहा है। उन्होंने सभी जिला मजिस्ट्रेट को इसका एक पत्र भी भेज दिया है जिसमें कहा गया है कि इस एप को इंस्टॉल करना अनिवार्य है। इस एप की खासियत यह है कि इसका इस्तेमाल वही अफसर कर पाएंगे जिनके मोबाइल नंबर आयोग के डेटा बेस में दर्ज हैं।

 

एप इंस्टॉल करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस से ओटीपी मिलेगा। उस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही यह एप चल पाएगा। यह एप आम जनता डाउनलोड नहीं कर सकेगी। इस एप से न सिर्फ सीधे फोन मिलाया जा सकता है बल्कि एसएमएस भी भेजा जा सकता है।

नहीं पड़ेगी नंबर सेव करने की जरुरत

यदि एप को अनइंस्टॉल किया गया तो इससे संबंधित डेटा भी डिलीट हो जाएगा। इस एप से राज्य निर्वाचन आयोग के अफसरों के अलावा ऑब्जर्वर, मंडलायुक्त, आइजी, डीआइजी, डीएम, एसएसपी आदि को सीधे कॉल की जा सकती है।

आपको बता दें कि इस एप में जिलों के नगरीय निकाय से लेकर राज्य स्तर तक के अफसरों के मोबाइल नंबर दर्ज हैं। इस एप को स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करने के बाद इससे सीधे नंबर डायल किए जा सकते हैं। इसके नंबर फोन बुक में सेव करने की जरूरत नहीं रहेगी।

 

read more at-