जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न

रायबरेली।  (संदीप मौर्या ) अध्यक्ष जिला पंचायत रायबरेली अवधेश सिंह की अध्यक्षता में जिला एकीकरण समिति की बैठक जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुई।बैठक में समिति के अध्यक्ष अवधेश सिंह ने कहा कि जिला एकीकरण समिति के माध्यम से भाईचारा एवं साम्प्रदायिक सद्भाव बढाने का कार्य किया जाये। समिति के सभी सदस्य इसके लिए इमानदारी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनपद में सभी जाति धर्मो में सद्भाव की भावना कायम करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि समिति के माध्यम से सर्व समाज के लोगों को इकठ्ठा किया जाये तथा आपसी भाईचारा कायम करने के लिए कार्य किया जाये। बैठक में जनपद के ज्ञात-अज्ञात महानुभावों के जन्म दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किये जाने पर चर्चा की गई। समिति के सदस्यों द्वारा 21 फरवरी 2018 को सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ के जन्म दिवस पर रिफार्म क्लब रायबरेली में कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में निराला के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा की जायेगी तथा इस अवसर पर जनपद के वरिष्ठ साहित्यकारों को सम्मानित भी किया जायेगा।

समिति की सदस्य डाॅ0 चम्पा श्रीवास्तव ने समिति के माध्यम से महिला सशक्तीकरण पर कार्यक्रम आयोजित कराने की संस्तुति की। देवेन्द्र गिरि द्वारा ‘नामामि गंगे’ विषय को शामिल करने का सुझाव दिया गया।बछरावां विधायक राम नरेश रावत ने समिति के सदस्यों को अधिक क्रियाशील रहने का सुझाव दिया। अन्तरजातीय/अन्तर्धार्मिक विवाह पर समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इस प्रकार के विवाह की जानकारी समिति के सचिव/मुख्य विकास अधिकारी को दी जा सकती है।

बैठक में समिति के सदस्यों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही समिति के सदस्यों को आपस में सम्पर्क बनाकर साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए कार्य करने का सुझाव दिया गया।बैठक में सचिव जिला एकीकरण समिति/मुख्य विकास अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, प्रकाश मोरारका, डाॅ0 चम्पा श्रीवास्तव, श्रीमती प्रीथा नैथन सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहें।