‘जेंटलमैन’ बनेंगे UP के होमगार्ड

उत्तर प्रदेश में अब होमगार्डस के कायाकल्प की तैयारी की जा रही है। होमगार्ड जवानों को आधुनिक हथियारों के साथ साथ बेहतर अनुशासन की ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि वो भी अब पुलिस के जवानों की तरह जरूरत पड़ने पर सुरक्षा से संबंधित ड्यूटी निभा सके। इसी क्रम में अब जवानों को स्मार्ट लुकिंग बनाने के लिए विभाग ने पहल की है। जिसके जरिये प्रदेश के 12 ट्रेनिंग सेंटरों पर जवानों को वर्दी और अनुशासन संबंधित ट्रेनिंग दी जाएगी।

वेल ड्रेस्ड जवान हो रहे सम्मानित

इस ट्रेनिंग में जवानों को अपनी वर्दी, जूते और बेल्ट को दुरुस्त रखने की ट्रेनिंग दी जायेगी। विभाग ने उन जवानों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है जिनकी वर्दी ठीक नहीं रहती है और साथ ही विभाग के द्वारा अच्छी वर्दी में आए जवानों को सम्मानित भी किया जा रहा है।

 

सरकार भी होम गार्ड जवानों का मनोबल बढ़ाने के लिये और उनकी बेहतरी के लिए अलग अलग कदम उठा रही है। इसी कोशिश की कड़ी में सरकार ने जवानों को वर्दी खरीदने और सिलवाने के लिए धन मुहैया कराने का ऐलान किया था।

डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार ने दी जानकारी 

डीजी होमगॉर्ड डॉ सूर्य कुमार ने यूपी पुलिस न्यूज से बताया कि अच्छी वर्दी को प्रमोट करने के लिए बेस्ट होम गॉर्ड छांटे गए। उन्होंने बताया कि मुख्यालय पर बुला कर इन्हें शासन के उच्च अधिकारियों के द्वारा सम्मानित किया गया।

 

डीजी होमगार्ड्स ने बताया कि ऐसे होम गॉर्डस को चिन्हित किया जा रहा है जिनकी वर्दी सबसे ख़राब रहती थी, बाल नहीं कटे रहते थे दाढ़ी नहीं बनी रहती थी, बेल्ट और जूते सही नहीं रहते थे।

12 सेंटर्स पर हो रही होमगार्ड्स की ट्रेनिंग

बता दें कि प्रदेश में १२ ट्रेनिंग सेण्टर है। वहां 100-100 की संख्या में जवानों को इकठ्ठा कर ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वो अच्छे टर्न आउट दिखाई पड़े। हर कंपनी से लोगों को चिन्हित किया गया हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वालों को इनाम और कमजोर जवानों को बेहतर ट्रेनिंग देकर काया कल्प किया जायेगा।

 

read more at-