डेरा खोदने की तैयारी: जेसीबी, बम स्क्वॉड, लुहार घुसे अंदर- डेरा सच्चा सौदा में सर्च जारी, खुलेंगे राज? पहले ही माना-दबी हैं अस्थियां

सिरसा- हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में पैरामिलिट्री और पुलिस के जवानों का सर्च ऑपरेशन जारी है। तलाशी अभियान में 41 पैरामिलिट्री कंपनियां, 4 आर्मी की टुकड़ियां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड शामिल हैं। अधिकारी अपने साथ 10 लुहार भी ले गए हैं। जवानों की मदद के लिए डेरा मुख्यालय के बाहर बम स्क्वॉड भी तैनात है।

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश पर कोर्ट कमिश्नर की अगुआई में चल रहे इस सर्च ऑपरेशन में किसी भी बाधा से बचने के लिए सिरसा और इससे सटे इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी कराई जा रही है। डेरे के अंदर जांच के लिए बैंक अधिकारी भी जांच टीम में है।

तलाशी के लिए पुलिस जेसीबी मशीन भी अंदर ले गई है। 700 एकड़ डेरे की जांच करनी है, ऐसे में आज पूरा दिन लग सकता है। माना जा रहा है कि डेरे की जमीन में दफन हड्डियों को पुलिस निकाल सकती हैं। डेरे के अंदर मीडिया की एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई है। पूरी तरह जांच हो जाने के बाद ही मीडिया को प्रवेश करने दिया जाएगा।

सैटेलाइट मैप के आधार पर एक्शन प्लान
सिरसा के एसपी ने कहा कि किसी भी तरह की स्थिति से निपटने को फोर्स तैयार है। सतनाम सिंह चौक से डेरे तक 8 किलोमीटर का रास्ता पूरी तरह से बंद है। सतनाम चौक पर भी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई, जहां से डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में प्रवेश किया जाता है। सैटेलाइट मैप के आधार पर एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन और प्रवक्ता ब्रह्मचारी विपसना इंसा ने कहा है कि डेरा ने हमेशा कानून का पालन किया है। हमलोगों ने अनुयायियों से शांति बनाए रखने की अपील की है। डेरे की तरफ से कोई रुकावट उत्पन्न नहीं की जाएगी।

डेरे में दबे हैं कई नर-कंकाल
इस बीच डेरा के ही मुखपत्र ‘सच कहूं’ ने पुष्टि की है कि गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा में जमीन में तमाम लोगों की अस्थियां दबी हुई हैं। राम रहीम को यौन शोषण मामले में सजा सुनाए जाने के बाद ऐसे आरोप सामने आए थे कि सिरसा के डेरे में कई नर-कंकाल दबे हैं। डेरा प्रमुख अभी रोहतक की सुनारिया जेल में हैं।

कई लोगों की हत्या करने के बाद उन्हें डेरे के पीछे खेतों में दफना दिया गया था। अब मुखपत्र ने इसका खंडन करते हुए दावा किया कि डेरे में नर-कंकाल नहीं, बल्कि अपना शरीर छोड़ चुके बाबा के अनुयायी हैं।

ऐसा है डेरा का साम्राज्य

दान में मिली आंखें और ब्लड बेकार!
इधर, सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा को बिजली की सप्लाई बंद करने की वजह से वहां के अस्पतालों में दान में मिलीं आंखें और ब्लड बेकार हो गया है। डेरा हर साल हजारों यूनिट ब्लड एकत्रित करता है जिससे जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचती है। 25 अगस्त को पंचकूला में हुई हिंसा के बाद डेरा के आई और ब्लड बैंक बंद पड़े हैं। हिंसा की रात सिरसा स्थित इन अस्पतालों का बिजली पानी बंद कर दिया गया था।

डेरे में हजारों अनुयायी होने के कारण आसपास कर्फ्यू था और दो दिन में पूरे अस्पताल को खाली करवा लिया गया। बिजली न होने की वजह से आई और ब्लड बैंक बंद हो गए। जानकार कह रहे हैं कि इस वजह से दान में मिली कई आंखें और ब्लड खराब हो गया। हालांकि, सिरसा हेल्थ डिपार्टमेंट की मानें तो आंखों के बारे में उन्हें भी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन ब्लड की कुछ यूनिट जरूर उन्हें वहां मिली हैं।

डेरा सच्चा सौदा हेडक्वॉर्टर में सतनाम सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है। सूत्र बताते हैं कि 400 बेड के इस हॉस्पिटल को 27 अगस्त की शाम खाली करवा लिया गया था। इसके बाद से 4 मरीज बेड पर हैं, जिनकी सेवा में 3 नर्स हैं। इनको डायलिसिस कराना है, लेकिन डॉक्टर न होने से इन्हें सुविधा नहीं मिल रही है।

सिर्फ 20 यूनिट ब्लड मिला
सिरसा के सिविल सर्जन डॉ़ गोबिंद गुप्ता ने बताया कि डेरे में सैकड़ों यूनिट ब्लड खराब होने की सूचना उन्हें मिली थी, लेकिन जब टीम वहां पहुंची तो महज 20 यूनिट ही ब्लड पाया गया। शेष कम्पोनेंट मौजूद थे, इसलिए टीम ब्लड छोड़कर आ गई।

फाइल फोटो: डेरा मुख्यालय

बाबा के जन्मदिन पर रक्तदान
15 अगस्त को गुरमीत राम रहीम के 50वें जन्मदिन पर यहां रक्तदान हुआ था। कई लोगों ने स्किन और आई डोनेशन के लिए शपथ पत्र भी भरा था। 15 और 16 अगस्त को करीब तीन हजार लोगों ने रक्तदान किया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि इतना ब्लड कहां है?

3 दिन से बंद पड़ा आई और स्किन बैंक
डेरा सच्चा सौदा के अस्पताल में सेवा दे रही एक नर्स ने फोन पर कहा कि सिरसा जिला प्रशासन डेरे परिसर को भलीभांति जानता है। हर अधिकारी यहां की सुविधाओं के बारे में परिचित है। ऐसे में इन अधिकारियों से यह उम्मीद नहीं थी कि ये इस तरह से सेवाओं तक को बाधित कर देंगे। नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर उन्होंने कहा कि 13 दिन से उनके यहां आई और स्किन बैंक बंद है।

 

Read More- PK