दलालों के सक्रियता और मुरारी लाल चेस्ट हाॅस्पिटल में स्टाॅफ की कमी बैठक में बना मुद्दा

उत्तर प्रदेश,कानपुर,सूबे के मुखिया के कानपुर मण्डलीय एक समीक्षा बैठक की,जो मण्डलायुक्त द्वारा जी 0एस0वी0एम0 मेडिकल कालेज से सम्बद्ध हैलट अस्पताल के समस्त विभागों में संचालित व्यवस्थाओं/कार्यो की गुणवत्ता की औचक निरीक्षण करने व निरीक्षण के आधार पर चिकित्सा सेवाओं में बेहतर सुधार करने हेतु अपर नगर मजिस्ट्रेटों को दिवस अधिकारी के रुप में नामित कर 09 चेक बिन्दुओं यथा इमरजेन्सी/जनरल वार्ड/आई0सी0यू0 में मरीजों की भर्ती व इलाज की स्थिति, वार्डो में साफ-सफाई की स्थिति, डाॅक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता व मरीजों की नियमित चेकिंग, देख-भाल, वार्डो में भोजन की उपलब्धता व गुणवत्ता, लैब टेस्ट की रिपोर्ट समय से प्राप्त होने की स्थिति, तीमारदारों हेतु बैठने व शौचालय की उपलब्धता, आदि के सम्बन्ध में दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये,मण्डलायुक्त के द्वारा जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर, अपर निदेशक स्वास्थ्य, प्राचार्य मेडिकल कालेज, सी0ए0एस0 व अन्य मेडिकल आॅफीसर के साथ-साथ समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

करोना काल में शासन और प्रशासन द्वारा समस्त इंतज़ाम के बाद भी कमिया हमेशा उजागर होती रही है, उसी कमी में से उपजी व्यवस्था के परिणाम स्वरूप सरकारी व अब अन्य अस्पतालों में दलाल भी सक्रीय रहने लगे,यह मुद्दा भी अहम है,बैठक में अस्पताल में दलालों के सक्रिय होने का मामला दिवस अधिकारियों की जाॅच में संज्ञान में लाया गया। इमरजेन्सी वार्ड/जनरल वार्ड/आई0सी0यू0 में भर्ती मरीजों की नियमित देख-भाल, डाॅक्टरों की उपस्थिति संतोषजनक एवं साफ-सफाई बेहतर पायी जा रही है। तीमारदारों द्वारा भी अवगत कराया गया कि मरीजों के इलाज के सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है। मुरारी लाल चेस्ट हाॅस्पिटल में स्टाॅफ की कमी बतायी गयी। वार्डों में डाॅक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाॅफ की उपलब्धता की स्थिति निरीक्षण में संतोषजनक पायी गयी।
. अधिकारियों के निरीक्षण में भोजन की उपलब्धत व गुणवत्ता के सम्बन्ध में किसी विपरीत तथ्य का उल्लेख नही किया गया है। अपर नगर मजिस्ट्रेट पंचम द्वारा भोजन हेतु टेण्डर फाइनल न हो पाने का प्रकरण संज्ञान में लाया गया। . लैब टेस्ट समय पर किये जाने एवं उसकी रिपोर्ट समय से प्राप्त होने का जाॅच में उल्लेख किया गया है। तीमारदारों के बैठने हेतु कोई व्यवस्था न होने का अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम द्वारा अपनी जाॅच में उल्लेख किया गया है।
बैठक की समीक्षा दौरान मण्डलायुक्त द्वारा प्राचार्य जी0एस0वी0एम0 मेडिकल कालेज को कहा गया कि परिसर में सक्रिय दलालों को चिन्हित कर एफ0आई0आर0 करायी जाय एवं उनके नाम जिला प्रशासन को भी उपलब्ध कराये जाय।यहाँ भी कहा कि अस्पताल में हेल्प डेस्क की संख्या बढ़ाने के लिए मण्डलायुक्त द्वारा आई0सी0सी0सी0 व्यवस्था की तर्ज पर आउटसोर्सिंग एजेन्सी के साथ अस्पताल का भ्रमण कराकर सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से एक विस्तृत प्लान तैयार कर लिया जाय। एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्राचार्य मेडिकल कालेज को दिये गये।

@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply