दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग का कहर जारी, पेड़ों पर किया जा रहा पानी का छिड़काव

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। स्मॉग लगातार बढ़ ही रही है। दिल्ली में आज भी घने कोहरे की सफेद चादर लिपटी दिखी। सुबह भी विजिबिलिटी जीरो दिखाई दी। 10 कदमों की दूरी पर भी कोई शख्स नजर नहीं आया। स्मॉग ने वाहनों की रफ्तार भी धीमी कर दी है। घने कोहरे के चलते हादसों का खतरा काफी बढ़ गया है। बुधवार को यमुना एक्सप्रेस-वे पर 40 वाहन टकरा गए, जिससे एक की मौत हो गई। वहीं गुरुवार को घूमने निकले पांच दोस्तों की कार यमुना नदी में गिर गई। तीन दोस्त तो बाहर निकलने में सफल हो गए, जबकि दो की मौत हो गई, जिनकी पहचान दीपक और किशन के रूप में हुई है।

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू
राजधानी में प्रदूषण के जहरीले स्तर से ऊपर पहुंचने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन.जी.टी.) की फटकार के बाद जागी दिल्ली सरकार ने एक बार फिर 13 से 17 नवम्बर तक वाहनों के लिए ऑड-ईवन (सम-विषम) नंबरों की योजना लागू करने का फैसला किया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि 5 दिन यह योजना सुबह 8 से शाम 8 बजे तक लागू होगी। इससे पहले पिछले साल 1 से 15 जनवरी  और 15  अप्रैल से 30 अप्रैल तक यह योजना लागू की गई थी। राजधानी में पिछले 2-3 दिन से लोग प्रदूषण की वजह से बुरी तरह परेशान हैं। स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिए सख्त निर्देश
दिल्ली उच्च न्यायालय ने वातावरण में धूल की मात्रा कम करने के लिए हैलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव करने सहित अन्य कई आपात निर्देश दिए हैं ताकि वायु की गुणवत्ता सुधारी जा सके। कोर्ट ने कोई भी निर्माण कार्य पर अगले आदेश तक रोक लगाने को कहा है।

 

read more at-