दिल्ली सरकार ने दी 2,000 बसों की खरीद को मंजूरी

दिल्ली मंत्रिमंडल ने आज 2,000 नई बसों को खरीदने की मंजूरी दे दी। इन बसों में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर योजना के तहत चलने वाली बसों की खरीद शामिल है। सभी नई बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। इन सभी बसों के अगले 8 से 12 में दिल्ली की सड़कों पर उतरने की संभावना है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि सरकार ने दो हजार नई बसें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इन बसों में 1,000 बसें डीटीसी की ओर से खरीदी जाएगी। इस बसों का रखरखाव भी डीटीसी करेगा। गहलोत ने कहा कि डीटीसी द्वारा बसें खरीदने पर 330 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। डीटीसी की नई बसें नॉन एसी होंगी और सीएनजी से चलेंगी। 900 एमएम ऊंचाई की स्टैंंडर्ड फ्लोर वाली इन बसों का रखरखाव निर्माता कंपनी नहीं करेगी, बल्कि इसका जिम्मा अब डीटीसी का होगा। गहलोत ने कहा कि मंत्रिमंडल ने क्लस्टर योजना के तहत 1,000 नई बसें खरीदने को भी स्वीकृति दी है। इन बसों की पार्किंग के लिए करीब 42 एकड़ जगह आवंटित की गई है। गहलोत ने कहा कि क्लस्टर बसें 8 महीने के अंदर और डीटीसी की बसें 12 माह के अंदर सड़कों पर चलने लगेंगी।

सरकार साथ ही मिनी बसें चलाने की योजना का भी अध्ययन कर रही है। जल्दी ही इस संबंध में प्रस्ताव को दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा। दिल्ली में इस समय करीब 11,000 बसों की जरूरत है। इस समय दिल्ली में डीटीसी व क्लस्टर बसों को मिलाकर 6,300 बसें चल रही हैं। नई बसों के आने पर यह संख्या 83,00 हो जाएगी। फिर भी 2,700 बसों की कमी रहेगी।

 

Read More- BS