दुनिया में पहले ‘अज्ञात’ लिंग का हैल्थ कार्ड कनाडाई बच्चे को जारी

टोरंटोः दुनिया के हर कोने में बच्चे के जन्म के बाद अभिभावक बच्चे के लिंग निर्धारण यानि लड़का या लड़की होने संबंधी हैल्थ कार्ड अवश्य बनवाते हैं ताकि बच्चे के सरकारी रिकार्ड दर्ज होने में कोई दिक्कत न आए लेकिन  कनाडा में एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां आठ माह के कनाडाई बच्चे का हैल्थ कार्ड दुनिया में सबसे पहले ‘अज्ञात’ लिंग के रूप में चिह्नित किया जा सकता है।
PunjabKesari
बच्चे  सेरील अट्टली के अभिभावक कोरी डोती जो न पुरुष हैं न महिला, का कहना है कि वह आधिकारिक रिकॉर्डों में बच्चे के लिंग  नहीं  दर्ज करवाना चाहते और उसे सर्वनाम से बुलाना चाहते हैं। डोती ने कहा कि वे ‘ सेरील को ऐसे तरीके से तैयार कर रहे हैं कि जब तक  वह खुद न पूछे कि बताओ वह कौन है। डोती ने बताया, कि मैं सेरील अट्टली को सिर्फ एक बच्चे के रूप में पहचानती हूं और उसे सबसे ज्यादा प्यार और समर्थन देने का प्रयास कर रही हूं और चाहती हू कि  बच्चे को लड़का या लड़की के प्रतिबंधों से बाहर रखा जा सके ।

डोती, जो गैर-बाइनरी ट्रांस पेरेंट है, ब्रिटिश कोलंबिया को सेरील की जन्मतिथि जारी करवाने की कोशिश कर रही है लेकिन प्रांत ने अब तक डोती को बच्चे के हैल्थ कार्ड को पिछले महीने लिंग के लिए ‘यू’ के साथ भेजने के बावजूद जन्मतिथि जारी करने से इंकार कर दिया है।

read more-PK