देश को मिला प्रथम दलित मुख्य सूचना आयुक्त

(रिपोर्ट:अरुण सिंह चंदेल,वरिष्ठ पत्रकार,एडिटर इन चीफ,फोर्थ इंडिया न्यूज़)

नयी दिल्ली,06 नवंबर 2023, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज प्रात: 10.00 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 1985 बैच के आईएएस अधिकारी 63 वर्षीय हीरालाल सामरिया को केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई। भारत देश को प्रथम दलित मुख्य सूचना आयुक्त मिला।

आपको बताते चले कि इससे पहले वाई.के सिन्हा इस पद पर थे। सिन्हा का कार्यकाल 3 अक्टूबर को समाप्त हो चूका है ,सुप्रीम कोर्ट इसे जल्द से भरने की बात कही थी। ०३ अक्टूबर से यह पद खाली था ।सामरिया को देश के पहले दलित सीआईसी होने का गौरव भी मिला है।

हीरालाल सामरिया का जन्म 14 सितंबर 1960 को राजस्थान के भरतपुर जिले के एक सुदूर और छोटे से गांव पहाड़ी में हुआ था। सामरिया ने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीई सिविल (ऑनर्स) की पढ़ाई पूरी की। ये गुंटूर के करीमनगर के कलेक्टर भी थे और भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव भी रह चुके है । इसके अलावा वह तेलंगाना में वाणिज्यिक कर विभाग में आयुक्त एवं सिंचाई विभाग में सचिव,आंध्र प्रदेश में पर्यावरण विभाग में आयुक्त सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर भी रहे थे।

खास बात यह भी है कि सामरिया केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद जब संभल रहे होंगे तो सूचना आयुक्त के आठ पद इस विभाग में अभी खाली है, वर्तमान में आयोग में दो सूचना आयुक्त ही हैं।

केंद्रीय सूचना आयोग :- सूचना अधिकार अधिनयम, 2005 के अंतर्गत केंद्रीय सूचना आयोग का गठन दिनांक 12.10.2005 को किया गया है। आयोग की अधिकारिता सभी केन्द्रीय लोक प्राधिकारियों पर है।

आयोग की कुछ शक्तियां और कार्य हैं, जो सूचना अधिकार अधिनियम की धाराओं, 18, 19, 20 और 25 में उल्लिखित हैं। वार्षिक प्रतिवेदन तैयार करने के साथ-साथ ये मुख्य रूप से सूचना आवेदन दाखिल करने में असमर्थता आदि तथ्यों पर आधारित शिकायत को प्राप्त करना और उनकी जाँच करना; सूचना प्रदान करने के लिए द्वितीय अपील का न्यायनिर्णयन; अभिलेखों के रख-रखाव के लिए निर्देश, स्वप्रेरणा से प्रकटन, आर.टी.आई. दाखिल करने की असमर्थता पर शिकायतों की प्राप्ति और जांच आदि; अर्थदण्ड का अधिरोपण और अनुश्रवन तथा प्रतिवेदन आदि से सम्बंधित हैं। आयोग के निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply