केंद्रीय मंत्री हरदीप ने असम के शिवसागर में मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली, 04 नवम्बर 2023 ,केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्यों के प्रति प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर ओएनजीसी जैसे सरकारी और सार्वजनिक उद्यम उत्तर-पूर्व में जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह असम के शिवसागर में ओएनजीसी की मदद से तैयार मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद एक सार्वजनिक समारोह में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली, ओएनजीसी के अध्यक्ष और सीईओ अरुण कुमार सिंह के साथ-साथ असम सरकार और ओएनजीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री हरदीप एस पुरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिउ-का-फा अस्पताल का आधुनिक बुनियादी ढांचा और चिकित्सा उपकरण पूरे देश में मौजूद सर्वश्रेष्ठ उपकरणों में से एक हैं। इससे न केवल ऊपरी असम के स्थानीय लोगों को लाभ होगा, बल्कि पड़ोसी राज्यों नगालैंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के लोगों को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में सिउ-का-फा अस्पताल से सालाना लगभग एक लाख मरीजों को चिकित्सा लाभ मिलने की उम्मीद है।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने बताया कि सिउ-का-फा अस्पताल का निर्माण ओएनजीसी के सबसे बड़े सीएसआर के रूप में किया गया है। यह नवीनतम स्वास्थ्य सेवाओं के साथ अत्यधिक उन्नत अस्पताल है, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को कई अन्य लाभ होंगे।”

इस मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल को 483.19 करोड़ रुपये के कुल निवेश से बनाया गया है, जो ओएनजीसी से जुड़े समुदायों के जीवन-स्तर को बेहतर बनाने के लिए उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस अस्पताल से सालाना एक लाख से अधिक रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद है।

इस अस्पताल का प्रबंधन और संचालन डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर वैद्यकीय प्रतिष्ठान (बीएवीपी) द्वारा किया जाएगा।

35 एकड़ में फैले इस अत्याधुनिक अस्पताल में 300 बिस्तर हैं, जिसमें 70 विशेष डॉक्टरों की एक टीम है, जो ऑर्थोपेडिक्स, ट्रॉमा, बाल चिकित्सा और एनआईसीयू, प्रसूति, स्त्री रोग, ईएनटी, स्कल बेस सर्जरी, फिजियोथेरेपी, पुनर्वास और उन्नत निदान सहित कई चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है। इस अस्पताल में मॉड्यूलर ऑपरेटिंग थिएटर, एक क्रिटिकल केयर यूनिट और टेलीमेडिसिन सुविधा है जो देश भर में मरीजों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से जोड़ती है।

ओएनजीसी सिउ-का-फा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल असम और आसपास के इलाकों के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक अभूतपूर्व योगदान है। अब चिकित्सा उपचाश्य के अलावा ओएनजीसी सिउ-का-फा मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल इलाके में रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने और आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह शिवसागर के लोगों के लिए प्रगति, विकास और कल्याण का प्रतीक है।

ओएनजीसी सिउ-का-फा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल असम के वंचित सामाजिक-आर्थिक तबके को उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। @फोर्थ इंडिया न्यूज़