पर्यटन मंत्रालय ने विशेष अभियान 3.0 का आयोजन किया

नयी दिल्ली , 02 नवम्बर 2023,पर्यटन मंत्रालय ने अपने अधीनस्थ कार्यालयों/संगठनों, जिसमें भारत पर्यटन घरेलू कार्यालय, राष्ट्रीय होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी परिषद (एनसीएचएमसीटी), केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थान (सीआईएचएम), भारतीय पाककला संस्थान (आईसीआई), युवा पर्यटन क्लब (वाईटीसी) आदि शामिल हैं, के साथ मिलकर भारत सरकार द्वारा संचालित विशेष अभियान 3.0 में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया।

अभियान के दौरान कार्यान्वयन करने के लिए कुल 5,737 लक्ष्यों की पहचान की गई। इन लक्ष्यों की तुलना में उपलब्धियां 5,687 रहीं। कुल 5,346 वर्ग फुट स्थान को खाली किया गया और कबाड़ निपटान से 6 लाख रुपये अर्जित किए गए।

इस अभियान में कुल 3,496 फाइलों को हटा दिया गया और 1,633 इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को बंद कर दिया गया। मंत्रालय द्वारा पूरे देश में कुल 412 ‘स्वच्छता अभियान’ चलाए गए। विशेष अभियान 3.0 के अंतर्गत की गई गतिविधियों को सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर प्रचारित किया गया। विशेष अभियान 3.0 के संदर्भ में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर 200 से ज्यादा पोस्ट अपलोड किए गए।

केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थान (आईएचएम) के छात्रों और पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों द्वारा न केवल कार्यालय और संस्थान परिसर में बल्कि जनभागीदारी की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए पर्यटकों द्वारा यात्रा किए गए क्षेत्रों में भी स्वच्छ वातावरण का निर्माण करने के लिए स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया गया। उन्होंने समुद्र तटों, स्कूल और कॉलेज परिसरों, संग्रहालयों व सार्वजनिक स्थलों को विशेष अभियान के अंतर्गत कवर किया। सामान्य स्थानों की सफाई और कायाकल्प करने के लिए वृक्षारोपण अभियान चलाए गए। कामकाज के लिए अधिक स्थान का प्रबंध करने के लिए पुरानी फाइलों को समाप्त करने और पुरानी और अप्रयुक्त वस्तुओं का निपटान करने के लिए रिकॉर्ड रूम प्रबंधन पर भी उचित ध्यान दिया गया। पर्यटन मंत्रालय के परिवहन भवन के कॉरिडोर को अपग्रेड किया गया, जो कार्यक्षेत्र का सौंदर्यीकरण और कार्यक्षमता वृद्धि की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत पर्यटन, दिल्ली ने बेहतर आगंतुक संपर्क के लिए 12 मॉड्यूलर कार्य स्टेशन बनाकर अपने कार्यालय स्थल का आधुनिकीकरण किया।@ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम