नौसेना बेस आईएनएस शिवाजी में एनसीसी के नौसेना विंग कैडेटों ने उत्कृष्टता प्रदर्शन किया,

महाराष्ट्र, मुंबई,लोनावला ,25 अक्टूबर 2023,अखिल भारतीय नौ सैनिक शिविर 2023 (एआईएनएससी 2023) प्रतिष्ठित नौसैनिक अड्डे आईएनएस शिवाजी, लोनावाला में पूरा हो गया है। इसके साथ ही, देश भर के 17 निदेशालयों से आए भारत के सर्वश्रेष्ठ युवा कैडेटों के बीच इस वार्षिक 10 दिवसीय प्रतियोगिता का समापन हो गया है। इस बार एआईएनएससी का आयोजन एनसीसी के महाराष्ट्र निदेशालय के तत्वावधान में किया गया।

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह एवीएसएम, वीएसएम, डीजी एनसीसी ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘ हमें आईएनएस शिवाजी में एआईएनएससी 2023 के दौरान कैडेटों की उपलब्धि पर गर्व है। यह कार्यक्रम न केवल हमारे युवा कैडेटों की अविश्वसनीय प्रतिभा को उजागर करता है बल्कि प्रतिभागियों के बीच भावनापूर्ण सौहार्द को मजबूत भी करता है। इस शिविर के लिए दक्षिणी नौसेना कमान के मुख्यालय और आईएनएस शिवाजी द्वारा प्रदान की गई मदद और संसाधन राष्ट्र निर्माण के प्रति उनकी सच्ची प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब हैं।’’

इस साल प्रतियोगिताओं में कई गतिविधियाँ शामिल रहीं, जिनसे कैडेटों को शारीरिक और मानसिक रूप से चुनौती मिली। इसमें कैडेटों के नेतृत्व कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई प्रतियोगिताओं, अभ्यासों और कार्यशालाओं की एक श्रृंखला भी शामिल रही। इस वर्ष यह प्रतियोगिता महाराष्ट्र डीटीई ने जीती, जबकि आन्ध्रप्रदेश और तेलंगाना डीटीई उपविजेता रहे।

@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply