पनामा पेपर केस- ED जल्द ही अमिताभ- ऐश्वर्या बच्चन को समन कर सकता है जारी

नई दिल्ली- बॉलीवुड के शहशांह अमिताभ बच्चन और उनकी बहू एश्वर्या राय बच्चन को  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पनामा पेपर्स मामले में भेजे गए नोटिस का जवाब सौंप दिया है। इसके साथ ही ईडी ने समन भी जारी कर दिया है। समन में बिग बी और उनकी बहू को वकील के माध्यम से दस्तावेज जमा कराने के लिए कहा गया है।

बच्चन परिवार को नोटिस जारी

जानकारी के अनुसार, अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय ने समन का जवाब देते हुए कागजात जमा करवा दिए हैं। मनी लांड्रिंग विरोधी एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि कुछ समय पहले ही बच्चन परिवार को नोटिस जारी कर दिया गया था। अमिताभ बच्चन का नाम पनामा पेपर्स मामले आया था और इस मामले की जांच आयकर विभाग भी कर रहा है।

संपत्ति की जानकारी देने की बात

ईडी के अधिकारियों ने बताया  कि, बच्चन परिवार को कुछ समय पहले नोटिस जारी कर 2004 के बाद से आरबीआई की एलआरएस योजना के तहत विदेश भेजे गए धन के बारे में जानकारी देने को कहा था। उन्होंने बताया कि ‘फेमा’ के तहत जारी नोटिस के जवाब ईडी को मिल गए हैं।

क्या है पनामा पेपर्स मामला पनामा पेपर्स के दस्तावेज पनामा स्थित एक लॉ फर्म- मोसेक फॉन्सेका (Mossack Fonseca) ने ही लीक किए थे। इस फर्म के 35 देशों में दफ्तर हैं। पनामा पेपर्स में 50 देशों के ऐसे 140 राजनेताओं के नामों का जिक्र है जिनके कथित रूप से विदशी अकाउंट हैं। इसमें 12 मौजूदा व पूर्व राष्ट्राध्यक्षों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा खिलाड़ी, प्रशासक और फोर्ब्स की सूची में शामिल 29 अरबपतियों के नाम भी इन पेपर्स में है।

 

read more at-