पांचवें वन-डे में भारत और वेस्टइंडीज के लिए अलग और अहम मायने

India's Ravichandran Ashwin (2nd-L) celebrates with teammates after dismissing West Indies' Miguel Cummins during the third One Day International (ODI) match between West Indies and India, at the Sir Vivian Richards Cricket Ground in St. John's, Antigua, on June 30, 2107. / AFP PHOTO / Jewel SAMAD (Photo credit should read JEWEL SAMAD/AFP/Getty Images)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच एंटीगुआ में हुए चौथे वन-डे में जो होना चाहिए था, वह नहीं हुआ। विंडीज से मिले 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए नीली जर्सी वाली भारतीय टीम को शिकस्त झेलकर सीरीज जीतने के लिए पांचवें और अंतिम एकदिवसीय पर निर्भर होना पड़ा।

चौथे वन-डे में मेजबान टीक के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने मैच जिताऊ गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके और टीम को सीरीज हारने से बचा लिया लेकिन पांचवें वन-डे को वे जीतने की सूरत में ही सीरीज बचाने में सफल हो पाएंगे।

किंग्स्टन के सबीना पार्क स्टेडियम पर गुरुवार को होने वाले इस मैच के लिए टीम इंडिया के लिए पिछले मैच का बल्लेबाजी प्रदर्शन थोड़ा कम उत्साहित हो सकता है। विंडीज इस बात से आत्मविश्वास से लबरेज होगी कि उन्होंने एक कम स्कोर मैच में मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोक दिया था तो इस मैच में भी ऐसा कर सकते हैं। जिनके पास खोने को कुछ नहीं होता, वे अक्सर कुछ अच्छा कर जाते हैं और विंडीज के साथ भी ऐसा है।

टीम इंडिया के लिए ओपनर के अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने शुरूआती तीनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन चौथे वन-डे में नजारा कुछ अलग नजर आया। पांचवें वन-डे के लिए भी टीम उसी जोश और जुनून के साथ मैदान पर उतरकर सीरीज अपने नाम कर सकती है। एक दिलचस्प चीज यह भी है कि मेजबान और मेहमान दोनों के लिए यह मैच अलग और अहम मायने रखता है। जहां टीम इंडिया को जीतने पर ट्रॉफी मिलेगी, वहीं वेस्टइंडीज इसे जीतने पर सीरीज बचा सकती है।

भारतीय समयानुसार शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होने वाले इस मुकाबले में पहले 30 डिग्री और धीरे-धीरे कम होते हुए तापमान 20 डिग्री तक रहने का अनुमान है। आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और बारिश की आशंका भी जताई गई है।

पिच की बात करें, तो कुछ धीमी रहने के आसार है, हालांकि इस पर रन बनने की बातें सामने आई है। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली टीम पर दबाव कम रहेगा और दोनों टीमों के कप्तान ऐसा कर सकते हैं।

 

read more- sportskeeda