पी एम नरेंद्र मोदी ने दिया सन्देश,18+ को मुफ्त वैक्सीन 21 जून से,

(अरुण सिंह चंदेल ,वरिष्ठ पत्रकार)

भारत सरकार 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी भारतीय नागरिकों को निःशुल्क टीका उपलब्ध कराएगी,

राज्यों के जिम्मे जो 25 प्रतिशत टीकाकरण था, उसे अब भारत सरकार द्वारा किया जाएगा: प्रधानमंत्री,

भारत सरकार टीके के उत्पादकों के कुल उत्पादन का 75 प्रतिशत खरीदेगी और राज्यों को मुफ्त मुहैया कराएगी : प्रधानमंत्री,

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीपावली तक बढ़ाया गया: प्रधानमंत्री,

नवंबर तक,80 करोड़ लोगों को हर महीने मुफ्त अनाज मिलता रहेगा: प्रधानमंत्री,

कोरोना, पिछले सौ सालों में सबसे बड़ी आपदा: प्रधानमंत्री,

आने वाले दिनों में टीकों की आपूर्ति बढ़ेगी: प्रधानमंत्री,

प्रधानमंत्री ने नए टीकों के विकास से जुड़ी प्रगति की जानकारी दी,

बच्चों के लिए टीके और नाक के जरिए दिए जाने वाले टीके का परीक्षण चल रहा है: प्रधानमंत्री,

टीकाकरण को लेकर आशंका पैदा करने वाले तत्व लोगों की जिंदगी से खेल रहे हैं: प्रधानमंत्री,

नयी दिल्ली, करोना का दौर भारत में अभी चल रहा,संक्रमणता का ग्राफ दिन प्रतिदिन नीचे जा रहा है, विपक्ष व कई राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर अनेक मांग रखते रहे है ,लगातार कई मांगे केंद्र सरकार से की गई,अनेक बार इन मांगो का समाधान भी हुआ। देश के प्रधान मंत्री को जो करोना काल में हो रही परेशानिया और आगामी योजना समस्त नागरिकों के सामने रखनी थी, इसी लिए आज प्रधान मंत्री मोदी ने शाम 5 बजे राष्ट्र के नाम संदेश दिया। पी एम ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार जरूरी तैयारी कर लेगी। संयोग है कि 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी है। 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि हमें सावधान रहना है और बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करते रहना है। हम जंग जीतेंगे। भारत कोरोना से जीतेगा।
जब से भारत में वैक्सीन पर काम शुरू हुआ, तभी से कुछ लोगों ने ऐसी बातें कहीं जिससे आम लोगों के मन में शंका पैदा हुई। कोशिश ये भी हुई कि वैक्सीन निर्माताओं का हौसला पस्त हो, बाधाएं आईं। भारत की वैक्सीन आई तो अनेक माध्यमों से शंका और आशंका को बढा़या गया। भांति-भांति के तर्क प्रचारित किए गए। इन्हें भी देश देख रहा है। जो लोग वैक्सीन को लेकर आशंका और अफवाहें फैला रहे हैं, वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है।मोदी ने बताया कि करोना खतरे को देखते हुए पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स के अलावा 60 और 45 साल से ऊपर के नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई।
पीएम मोदी ने कहा कि देशवासियों टीकाकरण के अलावा आज एक और बड़े फैसले से अवगत कराना चाहता हूं। पिछले साल जब लॉकडाउन लगाना पड़ा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ देशवासियों को 8 महीने तक मुफ्त राशन दिया गया। दूसरी वेव के कारण मई और जून के लिए भी ये योजना बढ़ाई गई। सरकार ने फैसला लिया है कि इस योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। नवंबर तक 80 करोड़ गरीबों को तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा।
पी एम मोदी के कहा कि भारत में एक साल के भीतर ही एक नहीं बल्कि दो मेड इन इंडिया वैक्सीन लॉन्च कर दी।आगे अन्य वैक्सीन भी आ रही है। सीएम योगी नागरिकों के लिए राज्यों को निःशुल्क कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने तथा ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजन’ को दीपावली तक बढ़ाए जाने के निर्णयों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Be the first to comment

Leave a Reply