पुरानी खण्डहर इमारतों में कुड़ा निस्तारण हेतु लगाये प्लाट- सी श्रीनिवासन

रायबरेली।(संदीप मौर्या ) स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत फिरोज गांधी डिग्री कालेज में आयोजित ठोस एवं तरल संसाधन प्रबन्धन कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों के कुड़ा प्रबन्धन के बारे में जानकारी दी गई।

कार्याशाला में मुख्य अतिथि एवं प्रशिक्षक परियोजना निदेशक एवं सलाहाकार एसएलआरएम, इण्डियन ग्रीन सर्विस सी श्रीनिवासन ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कूड़ा प्रबन्धन करके, लाखों रूपये कमाये जा सकते है। उन्होंने कहा कि कुड़े को रिसाईकिल करके उससे कई उपयोगी वस्तुएं तैयार की जा सकती है और का एक óोत बनाया जा सकता है। उन्होंने कई वर्षों पुरानी खण्डहर इमारतों में कुड़ा निस्तारण हेतु प्लाट लगाने की सलाह दी। विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत ने कहा कि प्रायः देखा जाता है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कुड़ा ईधर-उधर फेला रहता है। जिससे एक जगह इक्कठ्ठा करके इसका निस्तारण किया जाये तो काफी लाभकारी साबित होगा।

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री के प्रयासों एवं इच्छा शक्ति से कूड़ा प्रबन्धन पर 02 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्याशाला में जिलाधिकारी ने कहा कि कार्याशाला का आयोजन का उद्देश्य कूडे का सही निस्तारण होना, कूड़े से आय का óोत तैयार करना तथा स्वच्छता बनाये रखना है। उन्होंने कहा कि सबको जागरूक करने की आवश्यकता है कि कुडे़ को कही भी न फेक कर उसे निर्धारित यथा स्थान पर रखें। जिससे कूड़ा एकत्रित करके उसका उचित निस्तारण किया जा सके। जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में यह जिम्मेदारी सभी प्रधानों को सौपी। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सबको मिल कर कार्य करना पड़ेगा। जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अभियान में उत्कृष्ट कराये करने के लिए ग्राम तौधकपुर विकास खण्ड लालगंज के प्रधान कार्तिकेय शंकर बाजपेयी खण्ड पे्ररक आशुतोष सिंह, कम्प्यूटर आपरेटर अनिल तथा ग्राम भैरमपुर बछरावा में स्वेच्छाग्रही इन्दल को सम्मानित किया।

कार्याशाला में मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, परियोजना निर्देशक, इन्द्रसेन सिंह, पी0ओ0 डूडा सुधाकान्त मिश्र, डी0पी0आर0ओ0, जिला समन्वयक, राहूल सिंह सहित बड़ी संख्या में प्रधानगण उपस्थित रहें।