पुलिस की गिरफ्त में ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’, करोड़ों की ठगी का खुलासा

आपको अक्सर ये खबर पढ़ने या सुनने को मिल जाती होगी की एक चिटफंट कंपनी लोगों का पैसा लेकर फरार हो गई। पूरे देश में ऐसे जालसाजों की कमी नहीं है, जो गरीबों की गाढ़ी कमाई को डकार कर फरार हो जाते हैं। पहले तो ये जालसाज उन्हें बड़े-बड़े सपने दिखाते हैं और फिर उनकी कमाई को अपनी झोली में भर लेते हैं। राजस्थान में एक ऐसे ही चिटफंट कंपनी का भंडाफोड़ पुलिस ने किया है जिसके तार चार-पांच राज्यों तक फैले हुए थे। पुलिस ने कंपनी को संचालित करने वाले चार आरोपियों को भी दबोच लिया है। ये अलग-अलग नाम से कंपनी खोलते और फिर मोटी रकम इकठ्ठा होने पर उसे दिवालिया दिखाकर फरार हो जाते थे।

पिनकोन कंपनी ने धोखाधड़ी 

राजस्थान में पिनकोन नामक कंपनी द्वारा धोखाधड़ी कर हजारों लोगों से करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। दरअसल राजस्थान एसओजी को कई महीनों से सूचानएं मिल रही थी कि पिनकोन ग्रुप की ओर से राजस्थान के कई जिलों में निवेश के नाम पर लोगों के साथ ठगी की जा रही है। इस बीच अजमेर में एक पीड़ित संदीप घोष ने पिनकोन ग्रुप के खिलाफ 76 लाख रुपये निवेश के नाम पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज करा दिया। कामा कस्बे में संचालित पिनकोन कंपनी द्वारा कस्बे के सैंकड़ों ग्राहकों को जल्दी ही रकम दोगुना करने का लालच देकर पैसे जमा करा लिए गए और जमा रकम की अवधि पूर्ण होने के बाद जब भुगतान का नंबर आया तो जल्द भुगतान करने का आश्वासन देकर उन्हें टालते रहे।

ठगी के शक पर लोगों ने की शिकायत

ग्राहकों को ठगी का एहसास तब हुआ जब कामां थाना पुलिस ने एसओजी के निर्देश पर कस्बे के रामजीगेट स्थित पिनकोन कंपनी का दफ्तर सील कर दिया, लेकिन इससे पहले ही पिनकोन कंपनी के कामां दफ्तर में कार्य कर रहे अभिकर्ता कंपनी ऑफिस पर ताला लगाकर नदारद हो लिए। कंपनी द्वारा की गई धोखाधड़ी की खबर लगते ही शनिवार सुबह कामां दफ्तर के बाहर ठगे गए लोगों की भीड़ लग गई और सभी एक दूसरे से कंपनी के बारे में पूछताछ करते नजर आए।

अलग-अलग कंपनियों का कराया रजिस्ट्रेशन 

पिनकोन ग्रुप ने राजस्थान में लोगों को शिकार बनाने लिए एलआरएन फाइनेंस लिमिटेड़, एएसके फाइनेंशियल सर्विसेज, ग्रिनेज फुड़ प्रोडक्ट, बंगाल पिनकोन हाउसिंग इन्फ्रा, लिमिटेड़, एलआरएन यूनिवर्स प्रडयूसर कपंनी, यूनिवर्सल मल्टिस्टेट क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी के नाम से 6 फर्जी कंपनियां बनाई। राजस्थान में ठगी के लिए राजस्थान के अजमेर में रीजनल ऑफिस खोला गया। साल 2010 में ग्रुप ने लोगों से इन फर्जी कंपनियों में करोड़ों रुपये का निवेश कराया। पिनकोन ग्रुप लोगों से निवेश के नाम पर ठगे गए रुपयों से बंगाल सरकार को शराब सप्लाई करती है और हर रोज सरकार को करीब 3 करोड़ रूपये बतौर टैक्स अदा भी करती है।

पांच राज्यों में फैला था नेटवर्क

राजस्थान स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने देश भर में चल रहे फर्जीवाड़े का एक बड़ा खुलासा किया है। निवेश के नाम पर लाखों लोगों से करोड़ों की ठगी के आरोप में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर पांच राज्यों में तीन लाख लोगों के साथ सोहल सौ करोड़ की ठगी का आरोप है। ये लोगों को पैसा दोगुना करने का लालच देकर उनसे पैसा वसूलते थे और बाद में कंपनी को दिवालिया दिखाकर रफू चक्कर हो जाते थे।

राजस्थान एसओजी जांच में जुटी

फिलहाल राजस्थान एसओजी ने अब देश के दूसरे राज्यों की पुलिस से संपर्क में है। इसके साथ ही दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए सीबीआई की मदद भी लेने की बात कर रही है जिससे इस पूरे खेल का पर्दाफाश किया जा सके।

 

read more at-