प्रदेश के पहले मेगा वाक्सिनेनशन कैंप में “सुविधायुक्त और परेशानी मुक्त कोविड टीकाकरण,

(संजय मौर्या,स्वंतंत्र पत्रकार)
उत्तर प्रदेश,कानपुर,मेगा वाक्सिनेनशन कैंप चला कर प्रदेश में पहला शहर कानपुर,देश की नज़र में चढ़ गया है। ग्रीन पार्क स्टेडियम में उ0प्र0 के “सबसे बड़े टीकाकरण केन्द्र” के रूप में साक्षी बन गया है। भारत सरकार की सोच एवं उ0प्र0 सरकार के निर्देशन में 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए “सुविधायुक्त और परेशानी मुक्त कोविड टीकाकरण केंद्र ” सुनिश्चित करने हेतु कानपुर प्रशासन लगातार तत्पर है ।
डॉ राजशेखर,मण्डलायुक्त द्वारा सी0डी0ओ0, सी0एम0ओ0 व डी0डी0 स्पोर्ट्स की उपस्थ्तिि में ग्रीन पार्क स्टेडियम पर बने वैक्सीनेशन केंद्र का भ्रमण किया गया।
केंद्र का अवलोकन करते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए कि आज 31-05-2021 को ग्रीन पार्क में कुल 2,200 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाये जाने हेतु लक्ष्य निर्धारित है, जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कुल 200 का लक्ष्य एवं 18वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कुल 2000 का लक्ष्य निर्धारित है। उक्त लक्ष्य के सफल एवं सुचारू क्रियान्वयन हेतु परिसर में स्थापित कुल 11 बूथों में एक बूथ पर 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का तथा शेष 10 बूथों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है।
मौसम की स्थिति व टीकारण करवाने आये हुए लोगों की सुविधाओं को देखते हुए शनिवार से दो टीकाकरण सत्र (पूर्वान्ह 8 बजे से अपरान्ह 1 बजे तक और अपरान्ह 2 बजे से सायं 7 बजे तक) चालू कराये जाने की योजना बनायी गई तथा उसके सफल एवं सुचारू क्रियान्वयन हेतु सी0डी0ओ0 व सी0एम0ओ0 से कहा गया। इसके साथ ही कोविड टीकाकरण के अब तक के दैनिक लक्ष्य 2200 को बढ़ाकर 5000 प्रतिदिन किये जाने की की योजना है।
निरीक्षण के दौरान बूथ संख्या 9 पर वैक्सीनेशन करा रहे 18 वर्ष से अधिक आयु के श्री शुभम मिश्रा व श्रीमती रजनी पाण्डेय निवासी बारादेवी से वार्ता कर वैक्सीनेशन कराने की प्रक्रिया जैसे टीकाकरण हेतु रजिस्ट्रेशन करने व सेंटर में किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं आई के बारे में पूछने पर उनके द्वारा किसी प्रकार की कोई समस्या का न होना बताया गया। ग्रीन पार्क स्टेडियम में बनी ” नई प्लेयर्स पवेलिऐन ” में भी वैक्सिनेशन सेंटर बनाए जाएँगे और इन स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर पर अब अध्यापकों को वैक्सीनेशन कराने हेतु डी0आई0ओ0एस0 और बीएसए कानपुर नगर को निर्देशित किया गया कि वे 100 शिक्षकों को टीकाकरण कराने हेतु आवश्यक तैयारियाँ करे।
इसके साथ ही 12 वर्ष तक के बच्चों के अभिवावकों को भी “ नई प्लेयर्स पवेलिऐन ” में वैक्सीनेशन कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया, जिन्हें अपने बच्चें का आधार कार्ड या टीकाकरण कार्ड अथवा जन्म प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply