प्रधानमंत्री मेहसाणा और केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

नयी दिल्ली , 29 अक्टूबर 2023, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30-31 अक्टूबर को गुजरात के दौरे पर रहेंगे। 30 अक्टूबर को सुबह लगभग10:30 बजे वे अंबाजी मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे, इसके बाद दोपहर लगभग 12 बजे मेहसाणा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।31 अक्टूबर को सुबह लगभग 8 बजे वेकेवड़ियाजाएंगे और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके पश्‍चात राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन होगा। वेकेवड़िया में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद लगभग 11:15 बजे वेआरंभ 5.0 में 98वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के अधिकारी प्रशिक्षुओं को संबोधित करेंगे।

मेहसाणा में प्रधानमंत्री- प्रधानमंत्री मेहसाणा में लगभग 5800करोड़ रुपये की रेल, सड़क, पेयजल और सिंचाई से जुड़ी विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

जिन परियोजनाओं का उद्घाटन होगा और राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा उनमें वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) का न्यू भांडू-न्यू साणंद (एन) खंड,वीरमगाम-सामाखियाली रेल लाइन का दोहरीकरण,कटोसन रोड-बेचराजी, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल साइडिंग) रेल परियोजना,मेहसाणा और गांधीनगर जिले के विजापुर तालुका और मनसा तालुका की विभिन्न ग्राम झीलों की रिचार्ज प्रक्रिया परियोजना,मेहसाणा जिले में साबरमती नदी पर वलसाना बैराज,बनासकांठा मेंपालनपुर पेयजल की व्यवस्था के लिए दो योजनाएंऔर धरोई बांध आधारित पालनपुर जीवन रेखा परियोजना – प्रमुख कार्य (एचडब्ल्यू) और 80न्यूनतम तरल निर्वहन (एमएलडी) क्षमता का जल उपचार संयंत्र शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें महिसागर जिले के संतरामपुर तालुका में सिंचाई सुविधाएं प्रदान करने की परियोजना, साबरकांठा केनरोदा-देहगाम-हरसोल-धनसुरा रोडकाचौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण,गांधीनगर जिले में कलोल नगरपालिका सीवेज और सेप्टेज प्रबंधन के लिए परियोजना,सिद्धपुर (पाटन), पालनपुर (बनासकांठा)बयाद (अरावली) और वडनगर (मेहसाणा) में सीवेज संयंत्रों के लिए परियोजनाएं शामिल हैं।

केवड़िया में प्रधानमंत्री- देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के संरक्षण और इसे सुदृढ़ बनाए रखने की भावना कोऔर मजबूतकरने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया।

प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।प्रधानमंत्री राष्ट्रीय एकता दिवस परेड देखेंगे जिसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और राज्य पुलिस की विभिन्‍न टुकड़ियां शामिल होंगी। परेड के मुख्‍य आकर्षणों में अन्‍य विशेषताओं के अतिरिक्‍त केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ)की सभी महिलाबाइकर्स द्वारा डेयरडेविल शो, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महिला पाइप बैंड, गुजरात महिला पुलिस द्वारा कोरियोग्राफ किया गया विशेष कार्यक्रम, विशेष एनसीसी शो, स्कूल बैंड प्रदर्शन, भारतीय वायु सेना द्वारा फ्लाई पास्ट, वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत गांवों के आर्थिक परिदृश्‍य का प्रदर्शन शामिल हैं।

केवड़िया में प्रधानमंत्री 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें एकता नगर से अहमदाबाद तक हेरिटेज ट्रेन,नर्मदा आरती लाइव के लिए परियोजना,कमलम् पार्क,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के भीतर एक पैदल मार्ग,30 नई ई-बसें, 210 ई-साइकिलें और कई गोल्फ कार्ट,एकता नगर में सिटी गैस वितरण नेटवर्क और गुजरात राज्य सहकारी बैंक का ‘सहकार भवन’ से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्‍त, प्रधानमंत्री केवड़िया में ट्रॉमा सेंटर और एक सौर पैनल के साथ उप-जिला अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री आरंभ 5.0 के समापन पर 98वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स के अधिकारी प्रशिक्षुओं को संबोधित करेंगे। आरंभ का 5वां संस्करण ‘हार्नेसिंग द पावर ऑफ डिसरप्शन’विषय पर आयोजित किया जा रहा है। यह उन व्यवधानों को रेखांकित करने का एक प्रयास है जो वर्तमान और भविष्य को नया आकार देते हैं और समावेशी विकास के लिए शासन की परिधि में व्यवधानोंकी शक्ति का उपयोग करने के विभिन्‍न मार्गदिखाते हैं। ‘मैं नहीं हम’थीम वाले 98वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स में भारत की 16 सिविल सेवाओं और भूटान की 3 सिविल सेवाओं से 560 अधिकारी प्रशिक्षु शामिल हैं। @ फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply