भारत सरकार की कंपनी में ‘स्वतंत्र डायरेक्टर’ भी है, Ryan ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर ग्रेस पिंटो

भारतीय कपास निगम लिमिटेड (Cotton corporation of India ltd) में ग्रेस पिंटो स्वतंत्र डायरेक्टर (Independent Director) है ये जानकारी भारतीय कपास निगम लिमिटेड की बेवसाइट पर भी है.

गुरुग्राम के Ryan International School में 7 साल के मासूम प्रद्युम्न की हत्या के जहां लोगों में गुस्सा है, वहीं रायन ग्रुप के मालिक स्कूल के अलावा अपना रसूक कहां-कहां रखते है इसकी परते भी अब खुलना शुरू हो गई है.

भारत सरकार के सरकारी उपक्रम जो की वस्त्र मंत्रालय के अंर्तगत आता है, भारतीय कपास निगम लिमिटेड (Cotton corporation of India ltd) में ग्रेस पिंटो स्वतंत्र डायरेक्टर (Independent Director) है ये जानकारी भारतीय कपास निगम लिमिटेड की बेवसाइट पर भी है. बता दें ग्रेस पिंटो रायन स्कूल की नींव रखने वाले ऑगस्टीन पिंटो की पत्नी और रायन स्कूल की एमडी.

भारतीय कपास निगम लिमिटेड (Cotton corporation of India ltd) भारत सरकार की संस्था है जो कपास के क्रय, व्यापार एवं निर्यात से सम्बन्धित कार्यों का निष्पादन करता हैं.

रायन इंटरनेशनल ग्रुप का पहला स्कूल मुंबई के बोरीवली ईस्ट इलाके में खुला. 1976 में खोले गए इस स्कूल का नाम सेंट जेवियर्स हाई स्कूल रखा गया. इस स्कूल के बाद ऑगस्टीन एफ पिंटो ने मुंबई के दूसरे इलाकों में कई और स्कूल खोले. इस सफलता के बाद उन्होंने देश के दूसरे हिस्सों में भी स्कूल खोले.

 

 

रायन इंटरनेशनल ग्रुप के 5 ब्रांड्स हैं. इनमें रायन इंटरनैशनल स्कूल, रायन ग्लोबल स्कूल, रायन फाउंडेशन, इंडियन मॉडल यूनाइटेड नेशंस और रायन शैलोम प्री स्कूल है. ये ग्रुप कितना बड़ा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देशभर में इस ग्रुप के करीब 135 स्कूल संचालित है.

देश के करीब 18 राज्यों में रॉयन ग्रुप के स्कूल हैं. इन स्कूलों में करीब 3 लाख बच्चे पढ़ रहे हैं. दिल्ली-NCR की 10 ब्रांच रायन इंटरनेशनल स्कूल के नाम से हैं. सारी ब्रांच CBSE, ICSE, ISC, SSC, HSC, IB और IGCSC यानी करीब-करीब सभी बोर्ड से एफिलिएटेड हैं.

गिरफ्तारी की लटक रही है तलबार CEO रायन पिंटो पर लटक रही गिरफ्तारी की तलवार रायन इंटरनैशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स की एमडी ग्रेस पिंटो हैं. वहीं इस ग्रुप के सीईओ रायन पिंटो हैं. रायन इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या के मामले में हरियाणा की पुलिस मुंबई पहुंची हैं.

जहां जांच टीम ने स्कूल के मैनेजमेंट से पूछताछ की है. वहीं हाईकोर्ट ने सीईओ रायन पिंटो की गिरफ्तारी पर बुधवार तक के लिए रोक लगा दी है. इससे पहले रायन पिंटो ने सोमवार को अदालत में अग्रिम जमानत की अर्जी दायर की थी. अब इस मामले की कोर्ट में सुनवाई बुधवार को सुनवाई होगी.

 

Read More at-