महंत नरेंद्र गिरि संदिग्ध हालात में मौत,

उत्तर प्रदेश ,प्रयागराज ,20 सितम्बर 2021 ,महंत नरेंद्र गिरि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष की सोमवार को संदिग्ध हालात में मौत हुई। अल्लापुर स्थित मठ में उनका शव श्री बाघम्बरी गद्दी के कमरे में फंदे से लटका मिला था । अल्लापुर स्थित मठ के अंदर केवल वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ,फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड जांच करने गयी थी । मौके पर मिले छह सात पेज के सुसाइड नोट में शिष्य गुरू आनंद गिरि से प्रताड़ित होने की बात का जिक्र है। प्रशासन ने पोस्टमार्टम के लिए शव भेजा है, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पोस्टमार्टम से मौत की वजह साफ होगी। जांच टीम का यह भी कहना है कि सुसाइट नोट की हैंड राइटिंग की भी जांच होगी।
पिछले कई दिनों अपने शिष्य से उनका विवाद चल रहा था, शिष्य से विवादों के कारण काफी चर्चा में भी रहे थे।यह भी बताते है कि बाद में दोनों में पक्षों सुलह हो गई थी। स्थानीय लोगो के अनुसार नरेंद्र गिरि नकली संतों और फर्जी अखाड़ों से नाराज़ थे , इसी कारण नरेंद्र गिरि को बदनाम करने का कई लोग प्रयास करते रहते थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नरेंद्र गिरि के निधन पर शोक जताया है,उन्होंने ट्वीट किया, “अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र गिरि जी का देहावसान अत्यंत दुखद है. आध्यात्मिक परंपराओं के प्रति समर्पित रहते हुए उन्होंने संत समाज की अनेक धाराओं को एक साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई. प्रभु उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दें. ॐ शांति!!”,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नरेंद्र गिरि के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा, “महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें.” । उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी नरेंद्र गिरि की मौत पर दुख व्यक्त किया, उन्होंने ट्वीट किया, “अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य नरेंद्र गिरी जी का निधन, अपूरणीय क्षति! ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें.”। हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि ने प्रशासन से मांग है कि उनकी मौत की निष्पक्षता से जांच की जाए,उन्होंने कहा, “नरेंद्र गिरि जी के निधन की सूचना मिली जो बहुत ही आहत करने वाला है. ये सनातन धर्म के लिए बहुत बड़ी क्षति है. यह अपूरणीय क्षति है.”। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य नरेंद्र गिरी जी का निधन, अपूरणीय क्षति! ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें।भावभीनी श्रद्धांजलि।
@फोर्थ इंडिया न्यूज़ टीम

Be the first to comment

Leave a Reply