मिड डे मील में जहर मिलाकर बच्चो को मारने की साजिश, रसोईया की सतर्कता से हादसा बचा

लखनऊ : यह घटना लखनऊ से तकरीबन 170 किलोमीटर दूर शाहजहांपुर जिले की है जहां एक विद्यालय के पूर्व रसोईया की मिली भगत से बच्चो को जान से मारने की साजिश रची गई थी।मिड डे मील के राशन में जहर मिलाकर प्राथमिक विद्यालय के नौनिहालों की जान से खिलवाड़ का घिनौना प्रयास किया गया। गनीमत रही, खाना पकाने से पहले ही मामला पकड़ में आ गया और बड़ा हादसा होने से बच गया। मौके पर पहुंचे बीएसए ने जहर मिले राशन को जांच के लिए पुलिस को सौंपा। थाना कांट में मामले की एफआइआर दर्ज कराई गई है। देर शाम गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भी बचो के परीक्षण के लिये पहुंची।

ददरौल विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय कि सुरिहाई में कार्यरत महिला रसोइया शकुंतला सुबह सवा आठ बजे के करीब किचन के स्टोर से सब्जी लेने गईं। उन्हें वहां हल्की महक सी  आई। जब उसने चावल की बारी में हाथ डाला तो तो उसे चावल की खुली बोरियों से  ब्राउन कलर का पाउडर उंसके हाथ में चिपक गया। सील बोरियों पर भी जहरीला पाउडर पड़ा था। उसने तुरंत ही प्रधानाध्यापक रामकुमार सिंह को जानकारी दी।

प्रधानाध्यापक ने प्रधान को सूचना दी। थोड़ी ही देर में बड़ी संख्या में ग्रामीण जमा हो गए। प्रधानाध्यापक ने खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद्र को घटना से अवगत कराया और 100 नंबर डायल करके पुलिस को भी बुला लिया। पौने 11 बजे बीइओ पहुंचे। जांच में जहर की पुष्टि होने पर उन्होंने बीएसए राकेश कुमार को घटना से अवगत कराया।

निष्कासित रसोइयों पर जहर मिलाने का शकबीएसए ने जांच में प्रथम द्रष्टया विद्यालय से निष्कासित रसोइयों के साजिश में शामिल होने पर शक जताया है। बीएसए राकेश कुमार ने बताया कि पूछताछ के लिए निष्कासित रसोइया माधुरी व मुन्नी देवी को बुलाया गया। मुन्नी देवी बयान दर्ज कराने विद्यालय नहीं आई।

उन्होंने बताया कि मुन्नी देवी का विद्यालय में बच्चा न पढऩे तथा विधवा माधुरी के दूसरी शादी कर लिए जाने पर नोटिस लेकर विद्यालय से हटा दिया गया था। मुन्नी पर राशन चोरी का भी आरोप लगा था।  डुप्लीकेट चाबी से रसोई खोलकर घटना को अंजाम दिया गया।

 

Read More- Indiasamvad