मेरठ : अब वर्दी पर लगे कैमरे से होगी पुलिसकर्मियों की निगरानी

एसपी ट्रैफिक संजीव वायपेयी

अपने काम में हमेशा आलस दिखने वाले पुलिसकर्मियों को अब हमेशा सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी। मेरठ में पुलिसकर्मियों के काम करने के तरीके पर नजर रखने के लिए एसपी सिटी ने एक नया कदम (step) उठाया है। अब जिले के पुलिसकर्मियों की वर्दी पर कैमरे लगवाये जायेंगे, जिससे अगर वह कोई गलत हरकत करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हर गतिविधि होगी कैमरे में कैद

एसपी ट्रैफिक संजीव वायपेयी ने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि गलती करने वाला आदमी दूसरे पक्ष पर आरोप मढ़ता है। कौन सही-गलत है, इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं होता। इसीलिए जिले की ट्रैफिक पुलिस को बॉडी कैमरों से लैस करने की योजना बनाई गई है। ये कैमरे वर्दी पर लगेंगे।

 

चालान करते वक्त पूरी गतिविधि उस कैमरे में कैद होगी। किसी भी तरह की शिकायत या आरोप लगने पर रिकॉर्डिग से राजफाश हो सकेगा। पारदर्शिता लाने के मकसद से पुलिस अधिकारियों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को बॉडी कैमरों से लैस करने की योजना को अंतिम रुप दे दिया है।

एसपी ट्रैफिक के मुताबिक पहले चरण में बीस बॉडी कैमरे मंगाए गए हैं। बॉडी कैमरा हाई रेजोल्यूशन का होगा, जिसकी रिकॉर्डिग एक सप्ताह तक मेमोरी में रहेगी। निर्धारित अवधि के बाद रिकॉर्डिग ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगी, लेकिन उनका रिकॉर्ड पुलिसकर्मी अपने पास रखेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर उसकी मदद ली जा सके।

बनाया जायेगा कंट्रोल रूम

शहर में बीस लोकेशन पर नाइट विजन के 20 सीसीटीवी कैमरे लगने पहले से प्रस्तावित हैं। इन कैमरों के साथ नंबर प्लेट रीडर भी लगेगा। करार के तहत रिलायंस के 34 टावरों की लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रिलायंस के साथ 15 साल तक कैमरों की देखरेख का अनुबंध हुआ है।

एसपी ट्रैफिक ने बताया कि पुलिस लाइन में ट्रैफिक कंट्रोल रुम बनाया जाएगा। वाहनों का आवागमन सुचारु रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस के खेमे में दस ट्रेमो शामिल की गई थी।

 

read more at-